Breaking News

रिलायंस का महा अभियान मिशन अन्न सेवा, गरीबों तक पहुंचेंगी इतने करोड़ थालियां, देखें यहां

रिलायंस का नाम आते ही सबसे पहले लोगों के दिमाग में जिओ घूमता है लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज देश के विकास में कई अन्य तरीकों से भी कार्य कर रहा है। कोरोना काल में रिलायंस इंडस्ट्रीज की पहल की दुनिया भर में तारीफ हो रही है।

देश के सबसे धनाड्य परिवार के मुखिया मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी करोड़ों गरीबों में भोजन पहुंचाने की मुहिम चला रही हैं। उन्होंने इस मुहिम का नाम दिया है ‘मिशन अन्न सेवा’ ।

नीता अंबानी ने कहा है कि रिलायंस फाउंडेशन की ओर से गरीबों को भोजन मुहैया कराने वाली ‘मिशन अन्न सेवा’ योजना के तहत 3 करोड़ थालियां परोसने का लक्ष्य है। यही नहीं उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट सेक्टर की ओर से चलाई जाने वाली यह अपनी तरह की सबसे बड़ी स्कीम है। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरमैन भी हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की से सामाजिक कार्यों को देखने वाले रिलायंस फाउंडेशन ने कोरोना के संकट में गरीबों को मुफ्त भोजन मुहैया कराने, देश का पहला कोरोना अस्पताल तैयार करने और जरूरी सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने का फैसला लिया है।

रिलायंस के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में नीता अंबानी ने कहा, ‘कोविड-19 दुनिया के लिए एक अप्रत्याशित महामारी है, जो मानवता के समक्ष संकट के तौर पर खड़ी हुई है। यह कठिन समय चल रहा है।’ नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड का भी हिस्सा हैं। उन्होंने कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि यह ऐसा वक्त है, जब वे अपना और परिवार का ख्याल रखने पर ध्यान दें। नीता अंबानी ने लिखा, ‘अन्न मिशन सेवा के जरिए हम 3 करोड़ थालियां मुहैया करा रहे हैं ताकि देश के गरीब लोगों और कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे योद्धाओं को कोई कमी न हो। यह दुनिया के किसी भी कॉरपोरेट हाउस की ओर से चलाई गई अपनी तरह की सबसे बड़ी स्कीम है।’

नीता अंबानी ने कहा कि इस स्कीम के तहत दिहाड़ी मजदूर, झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों, शहरों में सेवाएं मुहैया कराने वाले, फैक्ट्री मजदूर, वृद्धाश्रमों में बसे लोगों और अनाथालयों में भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। बता दें कि 25 मार्च से कोरोना के संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन लागू है और फिलहाल इसे 3 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नीता अंबानी ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन ने बीएमसी के साथ मिलकर महज दो सप्ताह के भीतर ही मुंबई में कोरोना से निपटने के लिए 100 बेड का अस्पताल तैयार कर दिया। अब हम इसे 250 बेड तक पहुंचाने पर विचार कर रहे हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...