Breaking News

अंकुरित अनाज खाने से मिलता है ये हैरान कर देने वाला फायदा

हम जो भोजन ग्रहण करते हैं, वही हमारे स्वास्थ्य का आधार होता है. स्वास्थ्य हमारे जीवन की गुणवत्ता निर्धारित करता है। अंकुरित बीजों के हमारे स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं। आइए जानते हैं अंकुरित चना खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

अंकुरित अनाज प्रोटीन से भरपूर होते हैं। हमारे दैनिक जीवन में आसानी से उपलब्ध होने वाले अंकुरित अनाज स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। चना, चना, अंकुरित सोआ समेत सभी दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं.

मधुमेह: आज की अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण कई लोगों में मधुमेह होना आम बात है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। नहीं तो किडनी, आंख, दिल पर असर करता है। अंकुरित अनाज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अंकुरित मेथी के दानों को दैनिक आहार में शामिल करने से मधुमेह से बचा जा सकता है।

दृष्टि: अंकुरित अनाज विटामिन ए, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह आपकी दृष्टि को तेज करने में मदद करता है। आपकी आंखों की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।

मोटापा: अंकुरित अनाज खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. चूंकि अंकुरित अनाज में कैलोरी कम और प्रोटीन अधिक होता है, इसलिए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

एनीमिया: स्प्राउट्स का सेवन करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं और आयरन की मात्रा भी बढ़ती है। यह शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

हृदय स्वास्थ्य: अंकुरित अनाज में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। धमनियों में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

 

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...