Breaking News

REGISTRATIONS POEN: Neet Entrance Test के लिए ऐसे करें आवेदन…

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने MBBS और BDS सहित अंडरग्रेजुएट लेवल के मेडिकल कोर्सेज एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के आवेदन शुरू हो चुके हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ntaneet.nic.in पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दे परीक्षा में सुरक्षा व्यवस्था और अधिक सख्त बनाने की योजना बनाई जा रही है। सिर्फ भारतीय नागरिक ही नीट की परीक्षा दे सकेंगे। छात्र पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन की अतिंम तिथी 31 दिसंबर, 2019 तक है। परीक्षा 3 मई को आयोजित होगी। फॉर्म भरते समय कोई गलती हो गई है तो 15 जनवरी से 31 जनवरी तक सुधार कर सकते है्ं। एडमिट कार्ड 27 मार्च 2020 को जारी होंगे। इस बार नीट एंट्रेंस एग्जाम 3 मई को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा कुल 154 शहरों में आयोजित की जाएगी एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे 4 जून, 2020 तक जारी होंगे। जो छात्र नीट परीक्षा को क्वालिफाई करते हैं उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित काउंसलिंग राउंड के लिए उपस्थित होना होगा। नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।

Loading...

एनटीए ने नीट 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा का भी उल्लेख कर दिया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, 31 दिसंबर 2019 तक न्यूनतम आयु 17 साल और अधिकतम आयु 25 साल होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी एनसीएल, पीडब्ल्यूडी कैटिगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में 5 सालों की छूट मिलेगी। इसलिए इस कैटिगरी में आने वाले कैंडिडेट्स ही नीट 2020 एग्जाम दे पाएंगे।

Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

कैब को लेकर असम व बंगाल में बाधा विरोध प्रदर्शन, ममता ने दी प्रदर्शनकारियों को दी ये चेतावानी

नए नागरिकता कानून (Citizenship Act) को लेकर असम में हो रहे विरोध प्रदर्शन में मृतकों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *