Breaking News

इंटरनेशनल ड्राईविंग परमिट धारकों को केंद्र सरकार देगी राहत, विदेश में रहते हुये करा सकेंगे रिन्यूवल

कोरोना वायरस की वजह से विदेशों में फंसे ऐसे लाखों भारतीयों को केंद्र सरकार बड़ी राहत देने जा रही है, जिनके इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की समय सीमा खत्म हो चुकी है या होने वाली है. यह राहत अगले माह 15 फरवरी से मिलनी लगभग तय है. सड़क परिवहन मंत्रालय इससे संबंधित नोटिफिकेशन इसी सप्ताह जारी करने जा रहा है.

कोरोना की वजह से 25 मार्च 2020 से इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद हो गई हैं. केवल वंदे भारत के तहत फ्लाइट्स का ऑपरेशन्स हो रहा है. जो वन्दे भारत मिशन इंडिया नहीं आ पाए हैं, पिछले 8 माह से विदेशों में ऐसे लाखों भारतीय फंसे हैं. इनमें से तमाम लोगों के इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की समय सीमा खत्म हो गई है. ये अपने-अपने देशों में गाड़ी नहीं चला पा रहे हैं और ना ही इन लोगों का इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट रिन्यूवल हो पा रहा है.

इस मुश्किल समय में ये लोग विदेश में रहते हुए अपना परमिट रिन्यूवल करा सकेंगे. जिन लोगों के इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की समय सीमा समाप्त हो गई है, वे लोग उस देश में भारतीय एंबेसी से संपर्क कर अपना रिन्यूवल करा सकेंगे. सड़क परिवहन मंत्रालय का मानना है कि इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट रिन्यूअल होने से विदेशों में रह रहे लोगों की लाइफ आसान होगी, वे वहां वाहन चलाकर आसानी मूव सकेंगे. अभी तक सामान्य तौर पर ऐसे लोगों को इंडिया में आकर संबंधित परिवहन अथॉरिटी में जाकर परमिट रिन्यूवल कराना होता है.

सरकार ने वगैर इंडिया आए परमिट रिन्यूवल कराने के साथ ही 2 नियमों से छूट देने की भी तैयारी कर ली है. पहला इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट रिन्यूवल कराते समय लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट देने की आवश्यकता नहीं होगी, दूसरा लोगों को वीजा भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कहर जारी है. ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर ब्रिटेन में भारतीय दूतावास ने सभी कांस्युलर सेवाओं को 20 फरवरी तक सस्पेंड कर दिया है. दूतावास ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि सरकार की तरफ से लगाई गईं कोविड-19 पाबंदियों के चलते दूतावास की सभी कांस्युलर सेवाएं 20 फरवरी तक सस्पेंड रहेंगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...