Breaking News

करी पत्‍ते का सेवन करने से दूर होंगी आपके शरीर की ये सभी बीमारियाँ

आज के बदलते इस दौर के साथ ही बीमारिया भी बढ़ती जा रही है। भोजन में संतुलित आहार का सेवन ना करना और शारीरिक एक्सरसाइज की कमी के चलते हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारिया लग जाती है।इसलिए आज हम आपको एक ऐसे पोषक तत्व की जानकारी देने जा रहे है जिसका सेवन आपको निरोगी बना सकता है।पुराने जमाने के लोग करी पत्‍ते का सेवन करते थे और कई प्रकार की बीमारियों को अपने शरीर से दूर रखते थे।

करी पत्‍ते को खाली पेट चबाने से हमारे शरीर को कई प्रकार का लाभ मिलता है।करी पत्ते को चबाने या इसका सेवन किसी अन्य रूप में नियमित तौर पर करने से हमारे शरीर की आतंरिक सफाई होती है।करी पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाल कर सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते है।

करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण होने के साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कार्सिनोजेनिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते है।जो कि हमारे शरीर के बढते वजन को कंट्रोल करने के साथ ही हमारी त्‍वचा, बालों को भी पोषण देते है।करी पत्ते के सेवन से शरीर के बढते कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है।

आप करी पत्तों को खाने के लिए चावल, दाल और कड़ी में इस्तेमाल कर सकते है।इसके अलावा आप करी पत्तों को पानी में डालकर उबालते हुए ड्रिंक के रूप में भी इसे खाली पेट पी सकते है

इसके स्वाद और गुणो को बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिला कर पीना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।इससे हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है जिससे हमारा वजन भी नियंत्रित रहता है।

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...