Breaking News

जिलाधिकारी ने सबसे पहले करवाया टीकाकरण

औरैया। कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण का शुक्रवार से आगाज हो गया। जनपद के केंद्रों में सुबह 9 बजे से टीकाकरण शुरू हुआ। फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण की शुरुआत 100 शैय्या जिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी ने स्वयं टीका लगवाकर की। जिलाधिकारी ने टीका लगवाने कहा कि कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए सभी को टीका लगवाना जरूरी है। मैने टीका लगवाया अब आपकी बारी है।

पहले दौर में 82.94 फीसदी फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगे टीके

जिलाधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि वो खुद काफी उत्साहित थे, उन्हें अभी ही वैक्सीन की पहली डोज दी गई है , वो बिल्कुल ठीक हैं। अपना अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि टीका लगने के बाद वो आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन में रहे, उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। साथ ही उन्होंने लोगों से भी अपील की, वो आगे आकर कोरोना वैक्सीन लगवायें।

Loading...

जिलाधिकारी ने कहा की प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो केंद्र पर उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें।साथ ही सभी केन्द्र व सत्र पर एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रखी गयी हैं । प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक का पालन किया जा रहा हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को टीकाकरण के बाद किसी को भी कोई समस्या सामने नहीं आई है। वैसे टीकाकरण के बाद बुखार व बदन दर्द या सूजन, खुजली हो सकती है, जो सामान्य है। एक-दो दिन में ठीक हो जाता है। अमूमन छोटे बच्चों को भी टीकाकरण के बाद यह समस्याएं रहती हैं, इससे घबराना नहीं चाहिए।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि शुक्रवार को 100 शैय्या जिला चिकित्सालय के दो केंद्रों पर, संयुक्त जिला चिकित्सालय औरैया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अजीतमल में 422 फ्रंटलाइन वर्कर के सापेक्ष 350 फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण हुआ जिसमें दस फीसद राजस्व कर्मियों का भी टीकाकरण किया गया।

फ्रंटलाइन वर्कर के अलावा हेल्थ वर्कर को भी टीका लगाया गया। उनके लिए 5 टीकाकरण सेंटर बनाए गए, जहां 445 हेल्थ वर्कर के सापेक्ष 408 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण हुआ। उन्होंने कहा कि जिनके पास टीका लगवाने से संबधित मोबाइल पर संदेश पहुंच रहे हैं वह संबंधित केंद्र पर टीकाकरण जरूर कराएं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित होंगी महिला आरक्षी व स्वावलंबी महिलाएं

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें गोरखपुर/चौरी चौरा। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *