Breaking News

हॉलीवुड के इस फिल्मकार को न्यूयॉर्क के जज ने बलात्कार व यौन उत्पीड़न मुद्दे में 23 वर्ष की दी सजा

हॉलीवुड फिल्मकार हार्वे विंस्टीन (harvey weinstein) को न्यूयॉर्क के एक जज ने बुधवार को 23 वर्ष की सजा सुनाई. करीब दो सप्ताह पहले वह बलात्कार और यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी करार दिए गए थे. जस्टिस जेम्स बर्क ने विनस्टीन के पक्ष की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने उनके मुवक्किल को पांच वर्ष की न्यूनतम सजा देने की मांग की थी.

इससे पहले विनस्टीन 24 फरवरी को यौन अपराध और बलात्कार के मामले के दोषी पाए गए थे. वीनस्टीन के ख़िलाफ़ हॉलीवुड की कई लोकप्रिय और प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. प्रसिद्ध अभिनेत्री एंजेलीना जोली, ग्वीनेथ पॉल्त्रोव और जेनिफ़र लॉरेंस सहित कई अभिनेत्रियों ने वीनस्टीन के खिलाफ बयान दिये थे. अमरीकी अभिनेत्री एनाबेला शियोरा ने हार्वी वीनस्टीन के मुक़दमे के दौरान गवाही दी है कि 25 साल पहले फ़िल्म प्रोड्यूसर ने उनके घर पर आकर उनके साथ बलात्कार किया था.

आजीवन कारावास की सजा हो सकती थी
न्यूयॉर्क (New York) में वीनस्टीन पर जेसिका मन नाम की महिला के साथ एक होटल में 2013 में बलात्कार और मिमी हलेइ के साथ 2006 में जबरन सेक्शुअल एक्ट करने का मुक़दमा चल रहा है. शियोरा ने कहा कि कुछ हफ़्तों बाद उन्होंने एक डिनर के दौरान वीनस्टीन का सामना किया. उन्होंने कहा कि वीनस्टीन का रवैया ‘धमकाने’ भरा था. आरोप लगाया गया कि प्रड्यूसर ने क़रीब आकर कहा, ‘ये बात तुम्हारे और मेरे बीच रहनी चाहिए.’ गौरतलब है कि वीनस्टीन पर लॉस एंजेलिस (los angeles) में अब भी दो महिलाओं के साथ रेप का केस चल रहा था. अभियोजन पक्ष ने अदालत में ये कहा कि वीनस्टीन ने युवतियों को फुसलाने के लिए अपनी हैसियत और ताक़त का इस्तेमाल इस तरह से किया कि वो उनका यौन शोषण कर सकें. हालांकि फिल्मकार को फर्स्ट डिग्री रेप और हिंसक यौन उत्पीड़न के मामलों में दोषी नहीं पाया गया. यदि ये आरोप साबित हो जाते तो उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती थी.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...