Breaking News

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की बैठक सम्पन्न

• बैठक में 9 विभागों की 444.96 करोड़ रुपये लागत की 22 परियोजनायें अनुमोदित

• अदावां चैराहा पर वाल्मीकि जी तथा लेप्रोसी चैराहा पर ब्रम्हा जी की मूर्ति होगी स्थापित

• शास्त्री ब्रिज व इलाहाबाद किले की दीवार फसाड लाइट से होगी जगमग

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की सप्तम बैठक आयोजित हुई। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रयागराज में एयरपोर्ट कनेक्टिविटी, मार्गों के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, सौन्दर्यीकरण, समस्त घाटों और रिवर फ्रन्ट रोड्स व बन्धा चैड़ीकरण, सीवरेज आदि के कार्य गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराये जायें।

👉49689 होमगार्ड संभालेंगे लोकसभा निर्वाचन 2024- धर्मवीर प्रजापति

उन्होंने कहा कि बारिश से पहले घाटों पर कराये जा रहे कार्यों को पूर्ण करा लिया जाये। घाटों को दिव्यांग फ्रेंडली बनाया जाए, जिससे महाकुंभ में आने वाले दिव्यांगजन जनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने जिन स्वीकृत परियोजनाओं का कार्य अभी तक आरम्भ नहीं हुआ है, उन्हें शीघ्र शुरू कराने तथा समय-सारणी से पीछे चले वाले कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की बैठक सम्पन्न

उन्होंने कहा कि अयोध्या की तर्ज पर प्रयागराज महाकुंभ में बेहतर कार्य कराये जायें। महाकुंभ के लिए एक टैग लाइन बनायी जाये और एक कैंपन शुरु कर आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाये। महाकुंभ को लेकर लोगों में उत्साह होना चाहिये।

👉राहुल गांधी की यात्रा में इंडिया न्यूज संवाददाता की पिटाई करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

बैठक में 9 विभागों की 444.96 करोड़ रुपये लागत की 22 परियोजनाओं को अनुमोदन प्रदान किया गया। इसमें उप्र राज्य सेतु निगम, उप्र जल निगम व पर्यटन विभाग की 1-1, नगर निगम व उप्र पावर कारपोरेशन की 2-2, सीएण्डडीएस व प्रयागराज मेला प्राधिकरण की 3-3, लोक निर्माण विभाग की 4 तथा प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 5 परियोजनायें शामिल हैं।

इन परियोजनाओं में बेगम बाजार-भगवतपुर मार्ग पर एयरपोर्ट के समीप सम्पार संख्या-3ए पर 2 लेन रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण, शहर के वार्डों के आन्तरिक क्षेत्रों में सड़क एवं जल निकासी, मार्गों के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, इंटरलाॅकिंग द्वारा सड़क का सुधार, यशलोक हाॅस्पिटल से बालसन चैराहा तक सड़क पटरी सुधार, घाटों का सौन्दर्यीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, शहर में 3 स्थलों (मधवापुर सब्जी मण्डी, बक्शी बांध एवं जीटी जवाहर चैराहों) पर वेंडिंग जोन की स्थापना, अदावां चैराहे पर वाल्मीकि जी तथा लेप्रोसी चैराहा पर ब्रम्हा जी की मूर्ति की स्थापना का कार्य प्रमुख रूप से शामिल है।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की बैठक सम्पन्न

इसके अतिरिक्त अनुमोदित परियोजनाओं से बस शल्टर का निर्माण, आटोमैटिक एलईडी स्ट्रीट लाइट, विज्ञापन पैनल व साइनेज की स्थापना, विद्युत लाइनों के भूमिगत, शास्त्री ब्रिज, इलाहाबाद किले की दीवार पर फसाड लाइटिंग आदि कार्य कराये जायेंगे।

👉जल जीवन मिशन में शानदार काम हजारों कर्मचरियों को मिला इनाम, चार फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चैहान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा, मेला अधिकारी विजय किरन आनंद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...