Breaking News

‘आपके खिलाफ दुनिया…’, हार्दिक-रोहित कप्तानी विवाद पर बुमराह ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

आईपीएल 2024 कई मायनों में बेहद रोमांचक रहा था। टू्र्नामेंट की शुरुआत में ही कुछ फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन के दौरान कुछ ऐसे फैसले लिए, जिसने फैंस के मन में लीग को लेकर उत्सुकता जगा दी थी। इनमें सबसे बड़ा फैसला था हार्दिक का वापस मुंबई इंडियंस में जाना। दो साल तक गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने के बाद मुंबई ने हार्दिक को ट्रेड के जरिये न सिर्फ अपनी टीम में शामिल किया, बल्कि रोहित शर्मा की जगह कप्तानी भी सौंप दी। हालांकि, फ्रेंचाइजी का यह फैसला फैंस को पसंद नहीं आया और पूरे लीग के दौरान हार्दिक फैंस की हूटिंग का शिकार बने।

इतना ही नहीं, मुंबई मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने में भी विफल रहा और इसके लिए हार्दिक को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। हालांकि, हार्दिक ने जैसे ही भारत को टी20 विश्व कप 2024 का खिताब दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई, चीजें पूरी तरह से बदल गईं। हाल ही में एक बातचीत में भारत और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पूरे विवाद के बारे में अपनी चुप्पी तोड़ी है और हार्दिक को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भले ही समय मुश्किल था, लेकिन टीम कठिन समय में हार्दिक का समर्थन कर रही थी।

उन्होंने कहा, ‘कभी-कभी हम समझते हैं कि हम ऐसे देश में रहते हैं जहां भावनाएं चर्चा का विषय हैं। हम समझते हैं कि प्रशंसक भावुक हो जाते हैं। खिलाड़ी भावुक होते हैं। यह इस बात को प्रभावित करता है कि आप भारतीय खिलाड़ी हैं, लेकिन आपके अपने प्रशंसक अच्छा नहीं बोल रहे हैं। आपको इसे चुनौती के तौर पर लेना होगा। आप लोगों को कैसे रोक सकते हैं? यदि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप ऐसे किसी भी मौके को बंद कर देते हैं। यह इतना आसान नहीं है। वे आपके खिलाफ चिल्ला रहे होते हैं। आप इसे सुन सकते हैं।

बुमराह ने इंडियन एक्सप्रेस अड्डा पर कहा, ‘लेकिन फिर अंतर आत्मा आपकी मदद करती है। एक टीम के रूप में हम फैंस को प्रोत्साहित नहीं करते। एक टीम के रूप में हम हार्दिक के साथ थे। हम उनसे बात कर रहे थे। उनका परिवार हमेशा वहीं था। कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं। जब हमने विश्व कप जीता तो यह कहानी भी बदल गई। आप इसे गंभीरता से नहीं ले सकते। अब जब लोग आपकी तारीफ कर रहे हैं, तो यह सब कुछ या अंत नहीं है। जब हम एक मैच हारते हैं, तो कहानी फिर बदल सकती है। क्योंकि हम एक ऐसा खेल खेलते हैं जो इतना लोकप्रिय है, हर खिलाड़ी को इस सब से गुजरना पड़ता है। फुटबॉल में हम फैंस को लोगों को बू करते हुए देखते हैं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इन सभी चीजों का सामना करते हैं। यह खिलाड़ी की यात्रा का हिस्सा है। चीजें होती हैं और तमाशे की चीज नहीं है। यह उचित नहीं है। जो है सो है। हम एक अच्छा जीवन जीते हैं, हमारे खेल में अच्छी चीजें हैं।

About News Desk (P)

Check Also

भाग्यश्री जाधव महिला गोला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पदक लाने से चूकीं, इस स्थान पर रहीं

भारत की भाग्यश्री जाधव मंगलवार को पेरिस पैरालंपिक की महिला गोला फेंक (एफ34) स्पर्धा के ...