Breaking News

गर्भावस्‍था में सूखा नार‍ियल खाने के ये असरदार फायदे नहीं जानती होंगी आप, जरुर पढ़े

नार‍ियल खाने के बेहद सारे फायदे होते हैं इस बात से तो हम सब वाकिफ हैं। चाहे सूखा नारियल हो या फिर पानी वाला नारियल या फिर पका हुआ नार‍ियल क्‍यों न हो, गर्भावस्था के दौरान इनका सेवन करना सेहत के साथ जज्‍जा और बच्‍चा दोनों के ल‍िए बहुत फायदेमंद होता हैं। वैसे ये कहना उचित नहीं होगा क‍ि गर्भावस्‍था में क‍िस तरह का नार‍ियल खाना ज्‍यादा हेल्‍दी होता है। सभी तरह का नार‍ियल खाना हेल्‍दी होता है। वैसे अगर बात करें सूखे नारियल की तो यह मां और उसके होने वाले शिशु के दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

आइए जानते हैं क‍ि गर्भावस्‍था में सूखा नार‍ियल खाने के क्‍या फायदे होते हैं?नारियल में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड शिशु के उचित विकास और उसकी वृद्धि में मदद करते हैं। नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और गर्भावस्था के दौरान जोड़ों के दर्द को भी रोकता है। नारियल में विटामिन ई भी होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है।नारियल गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी से राहत देता है। यह गर्भावस्था के दौरान एसिडिटी और सीने की जलन को भी रोकता है।

इस दिक्‍कत से राहत पाने के लिये सुबह एक सूखा या ताजा नारियल खा सकती हैं। आप नारियल का दूध या नारियल पानी भी पी सकती हैं।पेट पर खुजली हो रही हो या फिर स्‍ट्रेच मार्क पड़ गए हों तो नारियल के तेल को जरूर लगाएं। नारियल तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और पेट की खुजली को रोकता है।गर्भावस्था के दौरान रक्त की मात्रा 50 प्रतिशत बढ़ सकती है जो पैरों की सूजन का कारण बनती है।

ब्‍लड सर्कुलेशन को सामान्‍य बनाएं रखने के ल‍िए नार‍ियल खाएं। इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन सामान्‍य रहेगा।प्रेगनेंसी में नार‍ियल के अलावा नारियल पानी का सेवन भी फायदेमंद होता है। नारियल पानी के सेवन से मूत्र की मात्रा और प्रवाह बढ़ता है। इस तरह मूत्र के संक्रमण पैदा करने वाले सभी बैक्टीरिया को रोका जा सकता है, क्योंकि ये मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...