Breaking News

आज है अगहन की अमावस्या, इस तरह करें हनुमानजी की पूजा, घर में आएगी सकारात्मकता

26 नवंबर, मंगलवार को मार्गशीर्ष यानी अगहन माह की अमावस्या है। इस माह को भगवान कृष्ण का स्वरूप माना जाता है। इसलिए इन दिनों में श्रीकृष्ण की विशेष पूजा की जाती है। वहीं अमावस्या के दिन कई शुभ काम किए जाते हैं।

अगहन माह की अमावस्या पर किसी पवित्र नदी में स्नान करने की परंपरा है। अगर किसी के लिए संभव हो तो मथुरा स्थित यमुना नदी में स्नान करना लाभदायक होगा। मथुरा श्रीकृष्ण का जन्मस्थल है इसी कारण यहां पुण्य स्नान और दान करने का विशेष महत्व है।

मंगलवार की अमावस्या को विधी विधान से करें पूजा में हनुमान जी के सामने सरसे के तेल का दिपक जलाएं। हनुमान चालिसा का पाठ करें और सुंदरकांड का पाठ भी करें। इससे हनुमान जी की दया बनी रहती है।

मंगलवार को मंगल ग्रह के लिए भी पूजा पाठ की जाती है। मंगल की पूजा शिवलिंग रूप में होती है। इसलिए इस दिन शिवलिंग पर लाल फूलस लाल गुलाल चढ़ा कर पूजा करें, और साथ ही मसूर की दाल भी अर्पित करें।

मंगलवार को पड़ने वाले इस अगहन अमावस्या के दिन घर में कलेश नहीं करना चाहिएं। माता-पिता की सेवा कर घर में प्रेम और शांति बनाए रखें इससे सकारात्मक वातावरण होगा और भागवान की कृपा घर और परिवार पर बनी रहेगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए बहुत ही सोच विचार कर काम में आगे ...