Breaking News

सरकार के दो वरिष्ठ अफसरों ने की चार जिलों की समीक्षा, कोविड की प्रभावी रोकथाम पर दिया जोर, ड्यूटी से भागने वाले डॉक्टरों पर केस दर्ज कराने को कहा

फ़िरोज़ाबाद। शासन के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग डा. रजनीश दुबे एवं ग्राम्य विकास, पंचायती राज विभाग मनोज कुमार सिंह ने मंगलवार को जनपद फिरोजाबाद के विकास भवन सभागार में आगरा मण्डल के चारों जनपद मथुरा, आगरा, फिरोेजाबाद, मैनपुरी के सभी जिलाधिकारियों एवं स्वास्थ्य, पंचायती राज, खाद्य रसद व पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ अब तक कोविड-19 की रोकथाम के लिए किये गये कार्याें की एक-एक कर विस्तार से समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के दौरान मण्डलायुक्त अनिल कुमार ने बताया कि अभी तक आगरा मण्डल में अब तक कोविड-19 के 3735 केस पाॅजिटीव पाये गये है। उन्होने बताया कि सर्विलांस टीमों के माध्यम से घर-घर सर्वे कराया जा रहा है। इसी प्रकार अब तक मण्डल के सभी जनपदों में कोविड-19 को लेकर किये गये प्रभावी कार्यों का विस्तार से विवरण सहित प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया।

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक होंगे सर्विलांस टीम का हिस्सा

बैठक के दौरान समीक्षा करते हुये डा. रजनीश दुबे ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दियें कि सर्विलांस टीमों की संख्या और बढ़ाई जाएं और इसके लिए परिषदीय विद्यालयों के अध्यापकों को भी ट्रेनिंग कराकर लगाया जायें। उन्होने कहा कि सभी सर्विलांस टीम के पास थर्मल स्क्रीनिंग मशीन व पल्स आॅक्सीमीटर सहित अन्य आवश्यक उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायें। उन्होने टेस्टिंग बडाने पर जोर देते हुये सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियोें को निर्देश दिये कि जनपदों में टेस्टिंग के लिए बूथों को बडाया जायें और लोगों को बूथ पर टेस्टिंग कराने के लिए मोटिवेट किया जायें और जो लोग बूथ पर नही आ सकते उनके लिए मोबाइल वैन के द्वारा टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जायें। उन्होने सभी जिलाधिकारियों से यह भी कहा कि जनपद में पाजिटीव केस की संख्या बडती है तो परेशान होने की आवश्यकता नही है किंतु अधिक से अधिक सर्वे कर लक्षणात्मक व्यक्तियों की टेस्टिंग की संख्या बढाई जायें। उन्होने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दियें कि अपने जनपदों में अपेक्षाकृत एम्बुलेंस की संख्या को और बढालें, इसके लिए वह इण्डियन मेडिकल एसोशिएशन से समन्वय स्थापित कर कुछ एम्बुलेंस उपलब्ध करालें अथवा टाटा व बुलेरो की गाड़ीयों की एम्बुलेंस लगाकर आवश्यकतानुसार संख्या को बढ़ा लें।

बैठक के दौरान डा. रजनीश दुबे ने फिरोजाबाद में डा. बबीता की लगातार अनुपस्थिति की शिकायत पर मण्डलायुक्त को निर्देश दियें कि वह डा. बबीता को फोन पर बात कर दो दिन में ज्वाइन करने के लिए निर्देशित करें अन्यथा कि दशा में एपीडेमिक एक्ट के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करायी जायें। उन्होने यह भी स्पष्ट कहा कि इस महामारी के दौर में सेवा न करने पर उनकी एमबीबीएस की डिग्री को निरस्त किया जायेगा, जिससे वह कही भी प्रेक्टिस न कर सकें। इसी प्रकार अन्य दो चिकित्सक डा. डाॅली अग्रवाल एवं डा. प्रिया यादव के भी अनुपस्थित रहने पर एपिडेमिक एक्ट के अंतर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी।

उन्होने आगरा के मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दियें कि वह प्लाज्मा थेरेपी से इलाज करने की सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें ताकि गम्भीर मरीज को आवश्यकता पडने पर प्लाज्मा थेरेपी से इजाज किया जा सके।

बैठक के दौरान ग्राम्य विकास, पंचायती राज विभाग श्री मनोज कुमार सिंह ने प्रवासी मजदूर को रोजगार की उपलब्धता एवं खाद्यान्न वितरण एवं पंचायती विभाग द्वारा किये जा रहे स्वच्छता कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह सख्ती से मास्क का प्रयोग करायें और न लगाने वालों पर जुर्माना करें। उन्होने कहा कि शहर के मुख्य मार्गाें के अतिरिक्त गलियों में जाकर बिना मास्क लगाये घुमने वालों पर जुर्माना लगाया जायें।

रिपोर्ट-अरविंद शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या और काशी ने लक्ष्य पा लिया है, अब ब्रज की बारी है- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, फतेहपुर सीकरी के सांसद ...