Breaking News

इस फैसले से अगले महीने से गाडिय़ों की ऑन रोड कीमत हो जाएगी कम

नई गाडिय़ां खरीदने वालों को कुछ दिन ठहरकर गाड़ी खरीदना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें गाड़ी की ऑन रोड कीमत कम देना होगी. ऐसा भारतीय इश्योरेंस विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के एक फैसले की वजह से होगा. इरडा के नए नियम के अनुसार 1 अगस्त 2020 से नई गाडिय़ां खरीदते वक्त अब लंबी अवधि की इंश्योरेंस पैकेज पॉलिसी नहीं खरीदना होगी. इंश्योरेंस कंपनियों को इस संबंध में सूचित किया जा चुका है और इसकी वजह से कार और दो पहिया वाहन खरीदने वालों को अब ऑन रोड कीमत कम देना होगी.

लंबी अवधि की इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कार का तीन साल का और दो पहिया वाहनों का पांच साल का इंश्योरेंस कराना पड़ रहा था. नियमों में बदलाव की वजह से 1 अगस्त से ऐसा नहीं होगा, अब कार खरीदने वाले को एक साथ तीन साल और दो पहिया वाहन खरीदने वाले को एक साथ पांच साल का इंश्योरेंस नहीं कराना होगा.

वैसे नए वाहन खरीदते वक्त खरीदार को लंबी अवधि के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा तो खरीदना ही होगा. कार खरीदते समय, थर्ड पार्टी बीमा तीन साल का कराना होगा. इसी तरह यदि आप दो पहिया वाहन खरीद रहे हो तो उसके लिए आपको पांच साल के लिए थर्ड पार्टी बीमा खरीदना होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

जीईएम पर चालू वित्त वर्ष में अभी तक खरीद चार लाख करोड़ रुपये के पार, सरकार ने दी जानकारी

देश के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की अधिक खरीद गतिविधियों से चालू वित्त वर्ष में ...