Breaking News

यूपी बोर्ड के परिणाम: 10वीं में रिया जैन तो 12वीं में अनुराग मलिक ने किया टॉप

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने 52 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म करते हुए दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. दसवीं में इस साल 83.31% फीसदी बच्चों ने सफलता हासिल की. वहीं 12वीं में 74.63 प्रतिशत बच्चों ने परचम लहराया. वहीं यूपी बोर्ड की दसवीं के टॉपर बागपत की रिया जैन रहीं, जिन्होंने 96.67% अंक हासिल किए. जबकि 12वीं के टॉपर भी बागपत से ही रहे. यहां से अनुराग मलिक ने 97 फीसदी अंक हासिल किए.

यूपी बोर्ड की इस साल की परीक्षाओं में कुल 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है, जिनमें से 30 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने दसवीं की परीक्षा दी. इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं. इनमें से 4 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1 : यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2 : 10वीं क्लास के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.

स्टेप 3 : रोल नंबर, नाम आदि जरूरी जानकारियां एंटर करें.

स्टेप 4 : सभी डीटेल भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 5 : रिजल्ट अपने पास सेव कर लें और उसका प्रिंटआउट ले लें.

जारी होगी डिजिटल मार्कशीट

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार मार्कशीट छपने में दिक्कत हो रही है इसलिए छात्रों को डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी. इसके लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट साइट से डाउनलोड करके छात्रों को वितरित करें. डिजिटल हस्ताक्षर वाले प्रमाण पत्र, प्रवेश लेने से लेकर नौकरी तक में मान्य होंगे. बोर्ड पहले इंटरमीडिएट पास करने वाले परीक्षार्थियों को डिजिटल प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएगा, जिससे उन्हें प्रवेश लेने में परेशानी न हो.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस, बसपा और सपा के वरिष्ठ नेताओं ने लखनऊ में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के समक्ष मंगलवार ...