Breaking News

रईसी को अंतिम विदाई देने जा सकते हैं उपराष्ट्रपति धनखड़; भारत का प्रतिनिधित्व करने की संभावना

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की अंतिम विदाई में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भारत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, धनखड़ के बुधवार को ईरान रवाना होने की संभावना है। रईसी के सम्मान में मंगलवार को पूरे भारत में एक दिवसीय राजकीय शोक रखा गया था।

दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के क्रैश होने की खबर ने दुनियाभर में हलचल मचा दी है। हादसे के कई घंटों बाद सोमवार को बचाव दल ने हेलीकॉप्टर का मलबा ढूंढ निकाला था। हालांकि, दुर्घटनास्थल पर रईसी के जिंदा होने का कोई संकेत नहीं मिला था। इसके बाद ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोगों के शव दुर्घटनास्थल से मिलने की भी पुष्टि हो गई थी है।

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्ला अली खामनेई का उत्तराधिकारी भी माना जाता रहा है, ऐसे में उनकी मौत को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। ईरान की सरकार की ओर से भी इसे लेकर ज्यादा कुछ कहा नहीं जा रहा है।

कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी?
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का जन्म 1960 में उत्तरी पूर्वी ईरान के मशहद शहर में हुआ था। रईसी के पिता एक मौलवी थे। जब वह सिर्फ पांच साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया था। रईसी का शुरुआत से ही धर्म और राजनीति की ओर झुकाव रहा और वो छात्र जीवन में ही मोहम्मद रेजा शाह के खिलाफ सड़कों पर उतर गए। रेजा शाह को पश्चिमी देशों को समर्थक माना जाता था।

मोहम्मद मोखबर बने ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति
हेलीकॉप्टर हादसे में इब्राहिम रईसी की मौत के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मोखबर को अंतरिम कार्यभार सौंपा। खामनेई ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार मोखबर को यह कार्यभार सौंपा गया है। मोहम्मद मोखबर को 50 दिनों के भीतर राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी के लिए न्यायिक प्रमुखों के साथ काम करना होगा।

About News Desk (P)

Check Also

ब्रिटेन में चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पर नस्लभेदी टिप्पणी, ऋषि सुनक बोले- दुखी हूं और गुस्सा भी आ रहा है

ब्रिटेन में आम चुनाव से ठीक पहले एक दक्षिणपंथी पार्टी रिफॉर्म यूके के प्रचारक ने ...