Breaking News

भारत की मदद के लिए UK से उड़ा दुनिया का सबसे बड़ा विमान, कल सुबह पहुंचेगा दिल्ली- ला रहा हैं ये समान

कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले के लिए दुनिया के कई देश भारत की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से तीन 18 टन के ऑक्सीजन जेनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर के साथ दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने भारत के लिए उड़ान भर दी। इसकी जानकारी खुद ब्रिटिश सरकार (UK) ने दी है।

दुनिया का सबसे बड़ा मलवाहक विमान (फ़ाइल फ़ोटो- ANI)

विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने कहा कि हवाई अड्डे के कर्मियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान में जीवन रक्षक दवाएं लादीं। एफसीडीओ ने ही इस आपूर्ति के लिए फंड प्रदान किया है। रविवार सुबह 8:00 बजे इसके दिल्ली में लैंड करने की उम्मीद है।

दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान में इन उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के हेल्थ मिनिस्टर रोबिन स्वान बेलफास्ट एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। यहीं से यह विमान भारत के लिए रवाना हुआ है। रोबिन स्वान ने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि भारत को हम हरसंभव मदद और अपना समर्थन दें।

world largest cargo plane carries three oxygen plants to india from uk

बताया गया कि कोरोना संकट से जूझ रहे भारत में इंडियन रेडक्रास की मदद से यूके से आई इस आपूर्ति को अस्पतालों में पहुंचाया जाएगा। तीनों ऑक्सीजन जेनरेटर में से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकता है। एक समय में 50 लोगों के उपयोग करने के लिए ये पर्याप्त है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...