Breaking News

Glass : इस तरह चमका सकते हैं अपने शीशे के सामान

कांच ,दर्पण ,शीशा आदि जब तक पूरी तरह साफ़ न हो तब तक किसी के मन को नहीं भाते हैं। आज के मॉडर्न लाइफ में Glass शीशे के सामानों का गन्दा होना आपके स्टेटस पर भी असर डाल सकता है। ऐसे में हम बताते हैं की अपने घर के कांच के बर्तन , दर्पण या गाड़ी के शीशे को किस तरह से चमकाएं –

Glass को इस तरह करे साफ़

शीशा, कांच या फिर दर्पण आपकी साफ और निखरी हुई छवि दिखाते है, लेकिन अगर Glass कांच ही गंदा और धब्बेदार हो तो? हालांकि कांच गंदा होना तो आम बात है, लेकिन साफ रखना बहुत ही मुश्किल और थका देने वाला काम है।

शीशे के सामान पर बड़े जल्दी ही दाग धब्बों के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में सभी जिद्दी निशान साधारण पानी और सर्फ के घोल से साफ नहीं होते। साथ ही साथ आपको पता होना चाहिए कि सर्फ और क्लीनिंग सॉल्युशन से बार-बार कांच साफ करने से, धुंध और निशान पड़ने लगते है। इस परिस्थिति में कांच पर लगे किसी भी तरह के दागों को साफ करने के लिए आपको किसी महंगे क्लिनिंग प्रॉडेक्ट की जरूरत नहीं, बल्कि घर में ही रखें सही नेचुरल क्लिनर और सही तकनीक को जानने की जरूरत है।

बेकिंग सोडा

कांच को चमकाने के लिए बहुत थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, फिर स्पोंज या फिर मुलायम कपड़े की मदद से इसे कांच पर लगाएं। फिर एक साफ कपड़े और पानी की मदद से इसे अच्छें से साफ करें। इससे आपका Glass चमचमा उठेगा।

डिस्टिल्ड वॉटर

जब कभी भी कांच साफ करने की बात हो तो हार्ड वॉटर की जगह डिस्टिल्ड वॉटर यानी कि आसुत पानी ही इस्तेमाल करें। किसी भी रेग्युलर क्लिनर से कांच को साफ़ करें। इससे कांच की खोई हुई चमक लौट आएगी।

सिरका

कांच का अगर परफेक्ट क्लीन लुक पाना है तो सिरके से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता है। कांच की सफाई के लिए आप चाहे तो सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है। कांच की गंदगी हटाने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर के गंदें हुए कांच पर स्प्रे कर, साफ करने वाले टॉवल से साफ करें।

Loading...
शेविंग क्रीम

शेविंग क्रीम अब तक सिर्फ क्लीन शेव लुक पाने के ही काम आई है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह क्रीम मल्टीपर्पज है। क्योंकि इससे आप अपने घर के कांच भी आसानी से चमका सकते है। अक्सर नहाने जाते समय बाथरूम के कांच पर धुंध सी झा जाती है। इससे बचने के लिए आप नहाने से पहले बाथरूम के कांच पर एक पतली सी लेयर शेविंग फॉम की लगाकर, मुलायम से कपड़े से साफ कर लें। इससे धुंध लम्बें समय तक नहीं टिकेगीं।

असल में शेविंग फॉम से कांच पर एक प्रॉटेटिक्व लेयर चढ़ जाती है, जिससे धुंध कांच पर नहीं चढ़ती। आप चाहें तो इसे कार के विंडशील्ड और ग्लासेस पर भी आजमा कर देख सकते है।

अखबार

अखबार, ऐसी चीज है, जिसे पढ़ने के अलावा घर के बहुत से कामों में इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं कामों में से एक है कांच की सफाई करना। इस काम के लिए अखबार के टूकड़ें की बॉल नूमा बनाकर पानी में डिप कर कांच पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाएं। आप चाहें तो पानी में विनेगर भी मिला सकते है। इससे कांच बड़े आराम से साफ हो जाएगा।

क्लब सोडा

कांच को साफ करने का सबसे सस्ता और मंदा तरीका है क्लब सोडा। इसे इस्तेमाल करने के लिए क्लब सोडा को एक स्प्रे बोतल में भर लें। कांच में जहां गंदगी दिखें वहीं इसे स्प्रे कर, एक साफ कॉटन कपड़े से पोछ लें। आपका कांच बिल्कुल नए कांच की तरह चमक उठेगा।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

आने वाले पांच वर्षो में मुधमेह रोगियों की संख्या 266 प्रतिशत बढ़ जाएगी, केंद सरकार ने किया दावा

केंद्र सरकार का मानना है कि देश में मधुमेह इतनी तेजी से फैल रहा है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *