Breaking News

इस खास वजह से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेनमार्क का दौरा किया रद्द

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को सितंबर में प्रस्तावित अपनी डेनमार्क यात्रा को रद्द कर दिया है। उन्होंने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिक्सन द्वारा ग्रीनलैंड को बेचने के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद ये फैसला लिया। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि डेनमार्क अविश्वसनीय लोगों के साथ एक बहुत ही विशेष देश है लेकिन प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के ये साफ करने देने पर कि ग्रीनलैंड की खरीद पर चर्चा करने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है। मैं दो हफ्ते बाद वाली मीटिंग को कुछ समय के लिए स्थगित कर रहा हूं।

ट्रंप ने एक और ट्वीट करके लिखा कि प्रधानमंत्री मेट ने ग्रीनलैंड के मामले पर सीधे बात कर अमेरिका और डेनमार्क दोनों का समय और कोशिशें बचा लीं। मैं इसके लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रंप ने नॉटो के सहयोगी डेनमार्क की 2 से 3 सिंतबर की अपनी यात्रा को ड्राप कर दिया है। ट्रंप को कोपेनहेगन में फ्रेडरिकसन के साथ आर्कटिक पर चर्चा करनी थी। इसरे अलावा पिछले जून में ग्रीनलैंड के पीएम बने किम किल्सन के साथ भी चर्चा करनी थी। वह 31 अगस्त को पोलैंड की यात्रा पर हैं।

गौरतलब है कि डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिक्सन ने रविवार को कहा था ग्रीनलैंड बिक्री के लिए नहीं है। उन्होंने हाल ही में डेनमार्क के स्वायत्त ग्रीनलैंड को खरीदने की संभावना पर चर्चा को लेकर ये बयान दिया था। फ्रेडरिकेन ने ग्रीनलैंड की यात्रा के दौरान समाचार पत्र सेर्मित्सियाक से ये कहा। दरअल ट्रम्प ने भी रविवार को इन अटकलों को सही ठहराते हुए कहा था कि वे ग्रीनलैंड को खरीदने में रुचि रखते हैं। उन्होंने इस सिलसिले में डेनमार्क से चर्चा शुरू करने की बात भी कही थी। हालांकि, इसे अपने प्रशासन की प्राथमिकता बताने से इनकार किया था।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...