100 दिन में चलाई 3000 किमी साइकिल, भारत सरकार ने ‘गोल्ड मैडल’ से नवाज़ा

 उत्तर प्रदेश के संभल जिले में साइकिल मैन के नाम से विख्यात युवा पंकज और कमल की जोड़ी ने 100 दिन में 3 हजार किलोमीटर साइकिल चलाकर नया कीर्तिमान रच दिया है. पंकज और कमल की जोड़ी ने मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर एण्ड स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित कि गई अंतराष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिता वर्गमोंट टूरडी 100 में गोल्ड मैडल प्राप्त किया है. देश को प्रदूषण मुक्त करने के उद्देश्य से साइकिलिंग के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिता में इंडिया के 5 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था.

साइकिलिंग की यह अंतरार्ष्ट्रीय प्रतियोगिता जीतने वाले कमल किशोर पेशे से चिकित्सक हैं और पंकज एक कॉलेज में काम करते हैं. स्वर्ण पदक विजेता साइकिल मैन की यह जोड़ी प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से पैडल पावर ग्रुप के जरिये लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

अंतराष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिता वर्गमोंट टूरडी 100 में स्वर्ण पदक जीतकर, जिले का नाम रोशन करने वाले पंकज और कमल किशोर ने बताया कि, देश को प्रदूषण मुक्त करने के उद्देश्य से भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर ऐंड स्पोर्ट्स ने अंतराष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिता वर्गमोंट टूर डी 100 का आयोजन किया था.

जिसमें उन्होंने और उनके डॉक्टर दोस्त कमल किशोर ने 100  दिन में 3  हजार किलोमीटर की यात्रा साईकल द्वारा करके प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल हासिल किया है. साइकिलिंग की लोकेशन ट्रेस करने के लिए प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहें सभी प्रतिभागियों के मोबाइल को GPS सिस्टम जोड़ा गया था.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अन्ना सांड की चपेट में आने से वृद्ध की हुई मौत परिवार में मचा कोहराम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, July 04, 2022 औरैया। अछल्दा ...