Breaking News

विश्व योग दिवस पर बोले मोदी, योग से रोग पर प्रहार ही भारत का उपहार

नई दिल्ली। सोमवार, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संंगीतमयी वीडियो ट्वीट किया जो देश के प्रसिद्ध कलाकारों के योगदान से तैयार किया गया है। उन्होंने लिखा, ‘भारत का उपहार है, योग रोग पर प्रहार है, योग को एक संगीतमय नमन,  प्रसिद्ध कलाकारों का अतुलनीय प्रयास।’
इस वीडियो की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ की गई है। इसमें सोनू निगम, हरिहरन, कुमार शानू समेत कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं। इसमें विदेशों में किए जा रहे योग, सेना के साथ ही अस्पताल में महामारी से जूझ रहे कोरोना मरीजों को भी योग के विभिन्न आसन करते देखा जा सकता है।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संंगीतमयी वीडियो ट्वीट किया जो देश के प्रसिद्ध कलाकारों के योगदान से तैयार किया गया है। उन्होंने लिखा, ‘भारत का उपहार है, योग रोग पर प्रहार है… योग को एक संगीतमय नमन… प्रसिद्ध कलाकारों का अतुलनीय प्रयास।’इस वीडियो की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ की गई है। इसमें सोनू निगम, हरिहरन, कुमार शानू समेत कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं। इसमें विदेशों में किए जा रहे योग, सेना के साथ ही अस्पताल में महामारी से जूझ रहे कोरोना मरीजों को भी योग के विभिन्न आसन करते देखा जा सकता है।
आज सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया आज कोविड-19 महामारी से जूझ रही है और इन सबके लिए योग उम्मीद की एक किरण है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि महामारी के कारण दुनिया में कोई सार्वजनिक समारोह नहीं हुआ लेकिन योग दिवस के प्रति वही उत्साह बरकरार है। इस मुश्किल समय में लोग इसे भूल सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके विपरीत, लोगों में योग को लेकर उत्साह बढ़ा है।
योग से सहयोग तक’ का मंत्र देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आज योग ट्रेनिंग वीडियोज के लिए एम- योगा एप लॉन्च किया जो विभिन्न भाषाओं में पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा और यह विश्व में योग के प्रसार में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने बताया, ‘जब भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन  के समक्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्तव रखा था तब हम चाहते थे कि पूरी दुनिया को योग सहज तरीके से उपलब्ध हो सके।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अब डब्ल्यूएचओ  के सहयोग से भारत ने एक और महत्वपूर्ण कदम एम- योगा एप लॉन्च के लिए उठाया है जिसमें योग सिखाने वाले वीडियोज विभिन्न भाषाओं में होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

मुंबई में भारी बारिश के बीच 50 से ज्यादा उड़ानें रद्द या डायवर्ट, सड़कें भी डूबीं; CM शिंदे ने की बैठक

मुंबई:  महाराष्ट्र के मुंबई में पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो ...