Breaking News

वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेनें बनीं रेलयात्रियों की पहली पसंद

• समय की बचत के साथ यात्रियों को मिल रहीं आधुनिक सुख-सुविधाएं

लखनऊ। भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में एक नए इतिहास को रचते हुए ‘मेक इन इंडिया’ इनीशियेटिव की अद्भुत मिसाल वंदे भारत एक्सप्रेस सेमी हाई स्पीड ट्रेनें भारतीय रेल के विकास का एक नया युग हैं और रेल यात्रियों के लिए एक अनमोल उपहार है। अपने आकर्षक स्वरूप और नवीन सुख सुविधाओं से लैस यह ट्रेनें आज प्रत्येक भारतीय रेलयात्री की पहली पसंद बन चुकी हैं और यात्रियों की सर्वाधिक लोकप्रिय ट्रेन है।

रिलायंस फाउंडेशन महिलाओं की डिजिटल भागीदारी बढ़ाने के लिए देगा 10 मिलियन डॉलर का वित्तीय सहयोग

वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेनें बनीं रेलयात्रियों की पहली पसंद

अपनी तेज रफ्तार से जहां एक ओर यह गाड़ी यात्रा को रोमांचक बनाती है वहीं दूसरी ओर इस गाड़ी में उपलब्ध कराई जाने वाली उच्च गुणवत्तापरक खानेपीने का सामान और प्रदान की जाने वाली अन्य सुविधाएं यात्रा को आनंदमयी बनाती हैं। कदाचित यही कारण है कि भारत के लगभग हर प्रांत से इन गाड़ियों का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। इन ट्रेनों की लोकप्रियता को देखते हुए भारत की पहली 20 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन भी वाराणसी से नई दिल्ली के बीच प्रारंभ किया गया है।

Please also watch this video

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक कुलदीप तिवारी ने बताया कि इसी क्रम में उत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल के लखनऊ, वाराणसी एवं अयोध्या कैंट स्टेशन से होकर गुजरने वाली वंदे भारत ट्रेनें क्रमशः गाड़ी संख्या 22415 (वाराणसी-नई दिल्ली) 83.33%, गाड़ी संख्या 22425 (अयोध्या कैंट-आनंद विहार) 82.57% तथा गाड़ी संख्या 22435 (वाराणसी-नई दिल्ली) 72.43% सहित मण्डल पर गुजरने वाली अन्य वंदे भारत ट्रेनें भी अपनी अधिकतम यात्री वहन क्षमता के साथ चल रही हैं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

केरल में लेफ्ट और कांग्रेस का वित्तमंत्री पर हमला, कहा- असंवेदनशील बयान के लिए मांगें माफी

एक दिन पहले चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने ईवाई ...