Breaking News

वर्कआउट के बाद स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा घर पर बना यह ड्रिंक्स

वर्कआउट से ज्यादा प्यास लगती है. तब कुछ लोग बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक्स लेते हैं. इनमें उपस्थित प्रिजर्वेटिव्स  शुगर की अधिक मात्रा आपकी स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं. इससे बचने के लिए घर पर बना ड्रिंक्स ले सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा.

तरबूज का जूस : इसमें 90 प्रतिशत पानी  भरपूर मात्रा में मिनरल्स  विटामिन्स होते हैं. इसको लेने से तुरंत एनर्जी मिलती है. एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है. इम्युनिटी बढ़ती है. इसके बीज में फायबर होता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है. इसे बिना छानें ही लें.

लस्सी : इसमें कैल्शियम-प्रोटीन के साथ शक्कर होती है जिससे तुरंत ऊर्जा मिलती है. प्रोटीन व्यायाम के दौरान डैमेज मसल्स को अच्छा करता है  कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं.

व्हीटग्रास और केले की ड्रिंक: व्हीटग्रास (ज्वारे) भी हैल्दी ड्रिंक है. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसे पके हुए केले के साथ मिलाकर पीएं तो अधिक लाभ होगा. इससे ऊर्जा मिलने के साथ शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी भी पूरी हो जाएगी.

गाजर  संतरे का जूस : गाजर  संतरे का जूस लेने से आपको दिनभर ऊर्जा मिलती रहेगी. इसमें विटामिन-सी, ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वर्कआउट के बाद आने वाली थकान दूर करता है. इनके लगातार सेवन से प्रतिरोधात्मक क्षमता भी बढ़ती है. इसको सुबह-सुबह लेना अधिक अच्छा होता है.

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...