सभी मतदाता अपने कर्तव्यों और अधिकारों को पहचाने: सुनील कुमार वर्मा

औरैया। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। वोट डालकर जिताने वाले जनप्रतिनिधियों से सवाल अवश्य पूछें। सभी मतदाता धर्म, वर्ग,जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुये बिना सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करें। उक्त बातें जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने नए मतदाताओं से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कहीं कही।

रैली निकालकर छात्र-छात्राओं ने किया लोगों को जागरुक

ग्यारहवें राष्टीय मतदाता दिवस के अवसर तिलक इंटर कॉलेज, गौतम बुद्ध आदर्श इंटर कॉलेज, नेहरू इंटर कॉलेज, सरस्वती उत्तर माध्यमिक विद्यालय, नगर पालिका इंटर कॉलेज, चौधरी विशंभर सिंह भारतीय विद्यालय इंटर कॉलेज, गंगाराम बालिका इंटर कॉलेज सहित कई विद्यालयों के छात्र व छात्राओं द्वारा नगर पालिका इंटर कॉलेज के गेट से एक रैली भी निकाली गयी। रैली को जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से छात्र और छात्राओं ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने वोट हमारा है अनमोल, कभी न लेगें इसका मोल। हम मतदाता जिम्मेदार, डाले वोट सभी नर-नार। डाले वोट बूथ पर जाये, लोकतन्त्र का पर्व मनायें। आप करोगें यदि मतदान तब तुमको मिलेगा सम्मान आदि कई नारे लगाकर लोगों को मताधिकार के प्रति जागरूक किया।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि सभी मतदाता सही उम्मीदवार का चयन करें। यदि आपको कोई उम्मीदवार पसन्द नही आता है तो आप नोटा बटन को भी दबा सकते है। यदि नोटा का प्रतिशत सर्वाधिक होगा तो उस जगह दोबारा चुनाव करवाया जायेगा। मतदाता दिवस का उददेश्य यह है कि सभी मतदाता अपने कर्तव्य और अधिकारों को पहचाने एवं आगामी सभी निर्वाचनों में शतप्रतिशत वोट डालें। सभी मतदाता धर्म, और जाति आदि को ध्यान में रखकर वोट न करें। लोकतन्त्र की रक्षा के लिए सभी लोगों को धर्म और जाति से उठकर वोट करें।

अव्वल आने छात्र छात्राओं को मिला प्रशस्ति पत्र

राष्ट्रीय मतदाता को लेकर विद्यालयों में छात्र और छात्राओं छात्राओं और छात्राओं विद्यालयों में छात्र और छात्राओं छात्राओं और छात्राओं के बीच चुनाव एवं वोट की महत्ता के बारे में जागरूक करने के लिए कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। विद्यालयों के छात्र छात्राओं के बीच हुयी वाद-विवाद, पोस्टर , मेंहदी, रंगोली आदि प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र व छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

रंगोली प्रतियोगिता में तिलक महाविद्यालय की प्रिया को प्रथम, जनता इंटर कॉलेज अजीतमल की कशिश को दूसरा व श्री दर्शन महाविद्यालय की नेहा व नेहा व कल्पना को तीसरा स्थान मिला। वाद विवाद प्रतियोगिता में नगर पालिका इंटर कॉलेज के विशाल दुबे को प्रथम व जनता इंटर कॉलेज अजीतमल की वर्तिका सिंह को द्वितीय स्थान स्थान मिला। पोस्टर प्रतियोगिता में तिलक महाविद्यालय की सिमरन को प्रथम, तिलक महाविद्यालय की ही दिव्यांशु त्रिपाठी को दूसरा व जनता इंटर कॉलेज अजीतमल की प्राची सिंह को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। मेहंदी प्रतियोगिता में गुलाब सिंह महाविद्यालय की सैयद हिरा को पहला, गुलाब सिंह महाविद्यालय की आकांक्षा को दूसरा व दर्शन महाविद्यालय की पूजा कुशवाहा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

सीडीओ ने दिलाई मतदाताओं को शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के शुभ अवसर पर तिलक स्टेडियम में आयोजित हो रहे उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मतदाताओं को शपथ ग्रहण कराई गई तथा विभिन्न सरकारी विभागों के स्टालों का निरीक्षण किया गया। स्टालों में प्रमुख रूप से कृषि उत्पादन संगठन, बेसिक शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, परिवहन विभाग, वन विभाग आदि के स्टाल लगाए गए।

शपथ समारोह में मुख्य विकास अधिकारी के अतिरिक्त परियोजना निदेशक हरेंद्र कुमार सिंह, उप कृषि निदेशक विजय कुमार, खंड विकास अधिकारी बब्बन मौर्या, जिला कृषि अधिकारी आवेश कुमार सिंह, एडीपीआरओ राजेश चौरसिया सहित विभिन्न विभागों के कार्मिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस मौके पर बेसिक शिक्षा विभाग की अध्यापिका अलका यादव द्वारा कविता पाठ एवं प्रस्तुतीकरण दिया गया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

महिला व उसके रिश्तेदारो की पिटाई से बुजुर्ग की हुई मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें 6 माह पूर्व खेलते समय बुजुर्ग के नाती ...