Breaking News

कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे आसिम मुनीर, इस दिन हो रहे रिटायर

लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान आर्मी के नए चीफ होंगे.  वह मौजूदा आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे जो कि 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ और लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर को थल सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है.’

पाक आर्मी पद की दौड़ में मुनीर का नाम सबसे आगे चल रहा था. दिलचस्प बात यह है कि #मुनीर का लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में चार साल का कार्यकाल जनरल #बाजवा की रिटायरमेंट से दो दिन पहले 27 नवंबर को समाप्त होने वाला है लेकिन सेना प्रमुख के लिए फैसला उनकी रिटायरमेंट से पहले हुआ है इसलिए अब उनकी नियुक्ति होने पर उन्हें सेवा में तीन साल का विस्तार मिलेगा.

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में कमीशन मिला था और जब से उन्होंने जनरल बाजवा के अधीन एक ब्रिगेडियर के रूप में बल की कमान संभाली थी, तब से वह निवर्तमान सीओएएस के करीबी सहयोगी रहे हैं. जनरल बाजवा उस समय एक्स कोर के कमांडर थे.2017 की शुरुआत में मुनीर को सैन्य खुफिया प्रमुख नियुक्त किया गया और अगले साल अक्टूबर में आईएसआई प्रमुख बनाया गया.

हालांकि, शीर्ष खुफिया अधिकारी के रूप में उनका कार्यकाल अब तक का सबसे छोटा साबित हुआ, क्योंकि तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के आग्रह पर आठ महीने के भीतर उनकी जगह लेफ्टिनेंट-जनरल फैज हामिद को नियुक्त कर दिया गया था.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...