Breaking News

औरैया जिले को 26 जोन व 141 सेक्टर में बांटा गया

औरैया। जिले में तीसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को निष्पक्ष, शांति पूर्वक व महामारी प्रोटोकॉल के तहत सम्पन्न कराये जाने के लिए जिले को 26 जोन व 141 सेक्टर में बांटा गया है। ताकि कहीं पर कोई दुर्व्यवस्था न होने पाये और शांति पूर्वक चुनाव सम्पन्न कराया जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार (आज) से जिले के आठ स्थानों जिनमें कलेक्ट्रेट ककोर में जिला पंचायत सदस्यों एवं ब्लाक कार्यालय औरैया, बिधूना, अजीतमल, भाग्यनगर, सहार, अछल्दा व ऐरवाकटरा में प्रधान, क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत सदस्यों के नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरू हुई प्रक्रिया के दौरान सभी जगह वीडियोग्राफी कराने से लेकर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर व्यापक प्रबंध किए गए हैं ताकि सभी उम्मीदवार कोविड-19 प्रोटोकॉल व चुनाव आचार संहिता (एमसीसी) के नियमों का अक्षरशः पालन कर सकें। नियमों का उल्लघंन करने वालों पर एमसीसी व कोविड महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिले में तीसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को मतदान होगा, जिसमें 9,09,424 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसके लिए 787 मतदान केन्द्र पर 1534 मतदान बूथ बनाए गए हैं। जिन्हें चार भागों में बांटा गया है, जिनमें संवेदनशील केन्द्र 335 व बूथ 630, अतिसंवेदनशील केन्द्र 209 व बूथ 449, अतिसंवेदनशील प्लस केन्द्र 76 व बूथ 160 एवं सामान्य केन्द्र 167 व बूथ 295 चयनित किए गए हैं। जहां पर मतदान के दिन रोजगार सेवक वीडियोग्राफी करेगा, पुलिस फोर्स भी अधिक मात्रा में लगाया जाएगा साथ ही वहां पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट भी मौजूद रहेंगे। बताया कि इन बूथों पर उन्होंने पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम के साथ भ्रमण कर प्रत्याशियों को हिदायत भी दी जा चुकी है कि गड़बड़ी की कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में शांति व सुरक्षा को दृष्टिगत जनवरी माह से अब तक एक अपराधी के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के अलावा 168 के विरुद्ध गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई कर उन्हें छह माह के लिए जिले की सीमाओं से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा 20 लोगों के खिलाफ भू-माफिया के तहत कार्रवाई की गई है। चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 20164 व्यक्तियों को पाबंद कर पांच लाख रुपए के मुचलके से बांधा किया गया है, यदि उनके द्वारा शांति व्यवस्था भंग की गई तो इस धनराशि को वसूल लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में कहीं कोई दुर्व्यवस्था व शांति व्यवस्था भंग न हो इसलिए जिले को 26 जोन व 141 सेक्टर में बांटा गया है, जहां पर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति रहेगी, जो अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करते रहेंगे, ताकि मतदाता चुनाव आचार संहिता व कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शांति पूर्वक शत-प्रतिशत मतदान कर सकें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Aditya Jaiswal

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...