बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से: कोर्स का रिवीजन है बेहद ज़रूरी, सकारात्मक मन के साथ दें परीक्षा, जरूर मिलेगी सफलता

अपने ऊपर पूरा विश्वास रखना चाहिए तथा हमेशा सकारात्मक विचारों को मन में लाना चाहिए। अपना अधिकांश समय पुस्तकों के साथ एकांत में भी वितरित करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, प्रत्येक विषय को अध्ययन के लिए पर्याप्त समय भी देना चाहिए।

औरैया। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षा में सफलता पाने के लिए परीक्षार्थी खूब मेहनत भी कर रहे हैं, पर उनके जेहन में सिर्फ एक ही बात बार-बार उठती रहती है। वो ये कि परीक्षा कैसी होगी? प्रश्न कौन-कौन से आ सकते हैं? पेपर कहीं बाहर से ना आ जाए? इस तरह के कई तमाम सवालों की उनके मन में उथल-पुथल से उलझन बनी रहती है।

गजेंद्र सिंह पब्लिक इंटर कॉलेज बिधूना के शिक्षकों ने अपनी राय और सुझाव नए ढंग से दिए हैं।

छात्रों  की इन समस्याओं पर गजेंद्र सिंह पब्लिक इंटर कॉलेज बिधूना के शिक्षकों ने अपनी राय और सुझाव नए ढंग से दिए हैं। हिंदी प्रवक्ता चंद्रशेखर चौहान ने कहा, हिंदी विषय की  तैयारी के लिए परीक्षा से पहले बच्चों को सदैव अपने मन को शांत रखना चाहिए। अपने ऊपर पूरा विश्वास रखना चाहिए तथा हमेशा सकारात्मक विचारों को मन में लाना चाहिए। अपना अधिकांश समय पुस्तकों के साथ एकांत में भी वितरित करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, प्रत्येक विषय को अध्ययन के लिए पर्याप्त समय भी देना चाहिए।

अंग्रेजी प्रवक्ता निधि त्रिपाठी ने बच्चों को अंग्रेजी में अच्छे अंक प्राप्त कैसे आए ,उसके लिए बताया है की ग्रामर की अच्छी पकड़ से अधिक अंक लाया जा सकता है, उन्होंने बताया कि पाठ्य पुस्तक से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ कंप्रेशन व पैराग्राफ लेखन का भी अभ्यास भी परीक्षा में काफी सहज होगा वर्ड स्पेलिंग आर्टिकल एक्टिव पैसिव वॉइस आदि का नियमित अभ्यास बेहतर अंक प्राप्त करने में कारागार होगा।

गणित प्रवक्ता राजेंद्र सिंह गौर ने बताया कि परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों को किसी भी तरह से तनाव नहीं लेना चाहिए, हमेशा परीक्षा की तैयारी पर फोकस रखना चाहिए। जितनी अच्छी तैयारी होगी उतने ही अच्छे अंक प्राप्त मिलेंगे। गणित में बेहतर अंक पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सूत्रों को समझकर याद करना चाहिए। पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करके अपना मूल्यांकन करते रहें।

बोर्ड परीक्षा में 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए दिया जाता है। इसलिए उसका भी लाभ उठाते हुए देखे कि जिन प्रश्नों को हम बहुत अच्छे से कर सकते हैं, उन प्रश्नों को शुरू से हल करें। साथ ही, जिन प्रश्नों में चित्रों की आवश्यकता है, उन्हें जरूर बनाएं। रसायन प्रवक्ता अमरपाल ने भी कहा कि सभी छात्र रसायन शास्त्र में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए बचे हुए बहुमूल्य समय का पूर्ण उपयोग करने के लिए रसायन शास्त्र के सूत्रों को विशेष रूप से कंठस्थ करना चाहिए।

इसके अलावा प्रश्न रसायन को भलीभांति पढ़ लेना चाहिए। इसके अलावा कार्बनिक रसायन में सभी वैज्ञानिकों के नाम पर आधारित अभिक्रिया को अच्छी तरीके से तैयार करें और उनके समीकरण लिखकर याद करें। प्रवक्ता आशीष कुमार सिंह चौहान ने कहा सभी बच्चे आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए भौतिक विज्ञान के विषय में छोटी-छोटी एवं बेसिक बातों को याद हमेशा रखें। बहुत लंबे अध्याय को याद करने की बजाय, उसको टुकड़ों में समझ कर आसानी से याद किया जा सकता है। अगर छात्र मन बना ले कि हमें इस पेपर में इतने अंक प्राप्त करने हैं तो उसे उतने अंक अवश्य प्राप्त होंगे।

रिपोर्ट अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

ढाका में निकाली गई 400 साल पुरानी भव्य रथ यात्रा, पूरे जुलाई भर चलेगा मेला

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 नई दिल्ली। ...