Breaking News

शौचमुक्त गांव के लिए चलेगा अभियानः डीएम

  • स्वच्छ भारत का सपना होगा साकार 

बहराइच. स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता विधा (सीएलटीएस) के तहत प्रशिक्षित 16 टीमें जनपद के सांसद आदर्श ग्राम, वित्तीय वर्ष 2012-13 से 2016-17 के समग्र ग्रामों, पेयजल परियोजना व पोषण मिशन के तहत चयनित ग्रामों में ट्रिगरिंग एवं फालोअप सम्बन्धी गतिविधियों को संचालित कर उन्हें खुले में शौचमुक्त (ओ.डी.एफ.) बनाने का कार्य करेंगी।

सभागार में उक्त जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने बताया कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की विशेष प्राथमिकता के दृष्टिगत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत जनपद के अधिक से अधिक गांवों को खुले में शौचमुक्त कराये जाने के लिए 16 टीमें गठित की गयी हैं। प्रत्येक टीम में 5-5 सदस्य होंगे। विकास खण्ड चित्तौरा एवं रिसिया के लिए 2-2 तथा शेष ब्लाकों के लिए 1-1 टीम गठित की गयी है जो तीन माह, 3 अप्रैल से 23 जून 2017 (सोमवार से शुक्रवार) तक कार्य करेंगी। प्रत्येक टीग को 12-12 सांसद आदर्श ग्राम, वित्तीय वर्ष 2012-13 से 2016-17 के समग्र ग्रामों, पेयजल परियोजना व पोषण मिशन के तहत चयनित ग्रामों का स्वामित्व दिया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि चयनित टीमें निर्धारित ग्राम में पांच दिवसीय (सी.एल.टी.एस.) निर्धारित गतिविधि का परिपालन सुनिश्चित कर ग्राम को बेसलाइन डाटा का सुद्धरीकरण, शौचालय निर्माण की मांग सृजन, पात्र लाभार्थियों का चयन, डिमाण्ड कम्प्रेस, निगरानी समिति का गठन एवं निगरानी समिति को स्वामित्व प्रदान करेंगी। जिसमें समस्त विभागों के ग्राम स्तरीय सेवादाताओं की सहभागिता अनिवार्य होगी। ग्राम में टीम के पांच दिवस के प्रवास की व्यवस्था की उत्तरदायित्व सम्बन्धित ग्राम पंचायत के प्रधान व सचिव का होगा। सी.एल.टी.एस. ट्रिगरिंग टीम को ले जाने व वापस मुख्यालय लाने की जिम्मेदारी सम्बन्धित विकास खण्ड के बीडीओ व एडीओ (पं.) की होगी।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

संदिग्ध परिस्थितियों में हुई विवाहिता की मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। जनपद के उत्तर थाना क्षेत्र अंतर्गत सुदामा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *