Breaking News

CBSE ने जारी की सीटीईटी परीक्षा की Answer key

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड (CBSE) आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की आंसर की जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने अभी तक आंसर की जारी करने की कोई तारीख तय नहीं की है, लेकिन कहा जा रहा है कि 23 दिसंबर को जारी हो सकती है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आसंर की देखने के लिए उम्मीदवार सीटेट की वेबसाइट ctet.nic.in देख सकेंगे।

आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर को किया गया था। सीटीईटी परीक्षा में अंग्रेजी और गणित के सवालों ने उम्मीदवारों को खासा परेशान किया है। अब परीक्षा के बाद उम्मीादवारों को आंसर की का इंतजार है। आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा की आंसर की के साथ बोर्ड ओएमआर शीट भी जारी की जाएगी।

यह परीक्षा देश के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित हुई। CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना होता है।

यह परीक्षा 2,144 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या में राम नवमी के अवसर पर आज दोपहर बाद से 22 घंटे वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा

राम नगरी में यातायात डायवर्जन व्यवस्था रहेगी लागू। अयोध्या। राम नवमी व मेला के मद्देनजर ...