Breaking News

केन्द्र सरकार ने दिया कर्मचारियों को झटका, जुलाई में नहीं बढ़ेगा डीए, जानें अब कब बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है. अगर आप भी महंगाई भत्ता  और यात्रा भत्ता बढऩे का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपको इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. कोरोना काल में सरकार ने डीए और टीए  में इजाफे करने के फैसले को अभी टाल दिया है. फिलहाल सभी कर्मचारियों को पुरानी दरों के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाया जाएगा.

कुछ दिन पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी दी थी कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया जाएगा. खबर के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल कोरोना काल में किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी से साफ मना कर दिया है. यानी इस साल जुलाई में भत्ते में इजाफा नहीं होगा.

इस समय मिलता है 17 फीसदी डीए

आपको बता दें इस समय केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए दिया जा रहा, जिसको बढ़ाकर 28 फीसदी करने की खबरें आ रही थीं. बता दें पहले खबर आ रही थी कि केंद्र सरकार जुलाई 2021 में इस भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर देगी.

साथ में बढ़ते हैं टीए और डीए

इसके अलावा सरकार के प्रावधान के मुताबिक, कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस भी डीए के साथ में ही बढ़ाया जाता है. डीए और टीए में इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा.

इतने बढऩे वाला था डीए

आपको बता दें पहले खबर आ रही थी कि डीए में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वर्तमान समय की बात करें तो इस समय डीए बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है. जब इसमें बढ़ोतरी 17 से 28 फीसदी (17+3+4+4) होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा, लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है.

35 लाख कर्मचारियों को होता फायदा

डीए में इजाफे का लाभ देश के लगभग 35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सभी राज्य के कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा. सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से डीए फ्रीज है ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

राहुल गांधी के करीबी कांग्रेस सांसद की कोरोना से माैत, कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई थी नेगेटिव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *