Breaking News

चेयरमैन दिबियापुर ने किया सीएचसी दिबियापुर ब्लॉक स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ

  • सरकार की प्राथमिकता – ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता व पोषण के क्षेत्र में हो बेहतर सुधार
  • स्वास्थ्य मेला में हज़ार से अधिक लोगों को मिला चिकित्सीय व स्वास्थ्य लाभ

औरैया। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में बुधवार को दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर विशेष स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ दिबियापुर के चेयरमैन अरविन्द पोरवाल ने फीता काटकर किया। तत्पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।

इस दौरान चिरमान सहित मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, खंड विकास अधिकारी भाग्यनगर व अन्य अधिकारीयों ने स्वास्थ्य मेला में लगे विभिन्न स्टालों का जायजा लिया। आईसीडीएस विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का जायजा लिया और छह माह पूर्ण कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन कराया व गर्भवती की गोदभराई करते हुये पोषण टोकरी वितरित की। इसके साथ ही शिक्षा विभाग, आयुष विभाग, पंचायती राज विभाग द्वारा लगाए गए स्टालों के जरिये योजनाओं की भी जानकारी ली।

इस मौके पर चेयरमैन ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप आयोजित किए गए स्वास्थ्य मेला का लाभ समस्त ग्रामीण वासियों को लाभ मिलना चाहिए। सरकार की प्राथमिकता है कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता व पोषण के क्षेत्र में बेहतर सुधार हो, इसी उद्देश्य से प्रत्येक स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रामीणवासियों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए समय-समय पर शासन की ओर से कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके परजिला कार्यक्रम अधिकारी शरद अवस्थी ने कहा कि इस विशेष स्वास्थ्य मेला का उद्देश्य ग्रामीणवासियों को एक ही छत के नीचे विभिन्न विभागों की समस्त योजनोओं व कार्यक्रमों के बारे में जानकारी पहुंचाना, स्वास्थ्य जांच, उपचार व परामर्श देना, तथा उनका प्रचार-प्रसार करना है।

इस स्वास्थ्य मेले में कुल 2973 लोगों ने पंजीकरण कराया। इस दौरान 1214 व्यक्तियों की जांच व उपचार किया गया। 50 लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए। कुल 10 विभागों की सहभागिता से ब्लाक स्वास्थ्य मेला सकुशल सम्पन्न हुआ। एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कार्यक्रम का समापन किया।

इन विभागों के लगे स्टॉल – स्वास्थ्य विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग सहित आयुष्मान भारत-साचीज द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर जन सामान्य को संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी एवं सेवाएं प्रदान की गईं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

नाॅन इण्टरलाॅकिंग कार्य के चलते 23 मई को कुछ ट्रेनें निरस्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 लखनऊ। परिचालनिक ...