Breaking News

मुख्य सचिव ने फैमिली आईडी बनाये जाने के कार्य की प्रगति समीक्षा की

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने फैमिली आईडी बनाये जाने के कार्य की प्रगति समीक्षा की। मुख्य सचिव ने कहा कि हर परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार से जोड़ने के संकल्प के क्रम में प्रदेश में परिवार आईडी बनायी जा रही है। भारत सरकार के सहयोग से संचालित समस्त योजनाओं का डेटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पास बुक एवं फैमली आईडी से जोड़ा जाए।

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, शहरी क्षेत्र में लागू होगी ये योजना, मिलेगा बड़ा फायदा

उन्होंने कहा कि परिवार आईडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों का चिन्हांकन कर उन्हें रोजगार के समुचित अवसर प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जा सकेंगे। इस योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कराया जाये, ताकि प्रदेश का कोई भी परिवार शासकीय योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र Chief Secretary Durga Shankar Mishra
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में निवासरत लगभग 3.61 करोड़ परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी। जबकि ऐसे परिवार जो कि राशन कार्ड धारक नहीं है, वह पोर्टल https:\\familyid.up.gov.in पर पंजीयन कर परिवार आईडी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली हाई कोर्ट से मनीष सिसोदिया को मिली अंतरिम राहत, 98 दिन बाद जेल से निकल जाएंगे घर

बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव समाज कल्याण हरि ओम, प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, सचिव नगर विकास रंजन कुमार सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त को किया सम्मानित

लखनऊ। लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर आज ...