Breaking News

बिधूना के गूरा में लगा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का शिविर, सुलह-समझौता केन्द्र के बताये गये लाभ

• 12 नवम्बर को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए किया जागरूक‌

बिधूना। विकास खंड बिधूना की ग्राम पंचायत गूरा के ग्राम सचिवालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 12 नवम्बर को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी दी गयी। इसके अलावा छोटे मोटे वाद विवादों को आपस में मिल बैठ कर निपटाने पर बल दिया गया। शिविर में दाम्पत्य वादों में मध्यस्थता के साथ सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताए गए।

शिविर में लोक अदालत के मामलों की प्रकृति के बारे में जानकारी देने के साथ राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से वादों के निस्तारण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर नेशनल लीगल सर्विस अथार्टी (नालसा) की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ लिंग भेद न किये जाने, घरेलू हिंसा, दहेज, बालश्रम, नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने पर जोर दिया गया। शिविर में कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीनेशन कराये जाने को कहा गया।

शिविर में वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने नालसा स्कीम की जानकारी देने के साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा गरीब असहाय मजलूमों को निशुल्क दी जानें वाली कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी। साथ ही सुलह समझौता केन्द्र मध्यस्थता के लाभ बताए गए। गौर ने बेटा बेटियों में भेदभाव न किये जाने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाये जाने पर बल दिया।

उन्होंने लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में अवगत कराते हुऐ 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय #लोक_अदालत के माध्यम से मामलों को निस्तारित कराये जाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से उपचार कराये जाने को कहा।

शिविर में क्षेत्रीय लेखपाल शैलेन्द्र यादव ने ग्रामीणों को धान खरीद के लिए पंजीकरण कराने के साथ पराली न जलाने को आगाह किया। उन्होंने दुर्घटना या दैवी आपदा की घटनाओं में फौत हुए लोगों का पोस्टमार्टम अनिवार्य रुप से कराये जाने के साथ डेढ़ माह के भीतर दावा प्रस्तुत करने को कहा। कहा विना पीएम के शासन से किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं मिल सकती है। उन्होंने आवास, पेंशन, राशनकार्ड आदि योजनाओं के लिये ऑन लाइन पंजीकरण कराने के साथ कानून के नियमों का पालन किए जाने को कहा।

इस मौके पर पैरा लीगल वालिंटियर वेदप्रकाश वर्मा ने भी कानूनी सहायता आदि के बारे में जानकारी दी। प्रधान प्रतिनिधि धर्मेन्द्र सिंह सेंगर ने विधवा व वृद्धावस्था पेंशन के लिये आवेदन किये जाने को कहा। इस अवसर पर ग्रामीणों ने पीएचसी पर नियमित चिकित्सक की नियुक्ति की मांग की।

शिविर में योगेन्द्र बहादुर सिंह, रामशंकर, रघुवीर, नेत्रपाल सिंह, मुलू सिंह, महेश्वर सिंह, मोहन, हरपाल सिंह, ब्रजेन्दर, भूपेश कुमार, रीना देवी, अलका, बिट्टी देवी, सुभाषिनी देवी, मिथलेश कुमारी, रामबेटी, आशा देवी, ममता देवी, रजनी देवी, नीतू सेंगर, रेनू व शिवानी आदि मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...