Breaking News

जिलाधिकारी ने किया ग्राम सभा का निरीक्षण

सुलतानपुर। जिलाधिकारी सी. इन्दुमती ने आज जल गांव घोषित ग्राम पंचायत मलिकपुर विकास खण्ड भदैया का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में मनरेगा के अन्तर्गत तालाब की खुदाई होती हुई पायी गई। उन्होंने निरीक्षण के दौरान तालाब खुदाई में लगे कुल 25 महिला श्रमिकों द्वारा कार्य करते हुए पाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और इसे महिला सशक्तीकरण उदाहरण माना। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि तालाब के चारो तरफ वृक्ष लगाकर ट्री-गार्ड से संरक्षित करायें।

जिलाधिकारी ने तालाब पर कार्य कर रहे श्रमिकों से उन्हें समय से प्राप्त होने वाले पारिश्रमिक के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। श्रमिकों ने बताया कि हम सबको समय से पारिश्रमिक मिलता है। उन्होंने निगरानी समिति के अध्यक्ष से ग्राम पंचायत मलिकपुर में बाहर से आये हुए व्यक्तियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। ग्राम प्रधान ने बताया कि इस ग्राम पंचायत में 29 व्यक्ति बाहर से आये हुए हैं। सभी को होम क्वारंटाइन किया गया है तथा उन सब के घरों के सामने फ्लायर्स भी लगाया गया है, जिसकी निगरानी निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा नियमित रूप से की जा रही है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जो व्यक्ति बाहर से आयें हैं। उन्हें मनरेगा जॉब कार्ड उपलब्ध कराकर कार्य आवंटित किया जाय।

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत मलिकपुर में मनरेगा के अन्तर्गत कराये गये बाँध निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने डीसी मनरेगा व खण्ड विकास अधिकारी भदैया को निर्देशित किया कि इस गांव में मिशन थाउजेण्ड के अन्तर्गत मत्स्य पालन हेतु तालाब का पट्टा आवंटित कराकर तालाब खुदवाया जाय। उन्होंने कुओं का भी सौन्दर्यीकरण कराने का निर्देश दिया। उन्होंनें बाँधों के किनारे वृक्ष लगाये जाने तथा ग्राम समूह की महिलाओं द्वारा सीडबाल तैयार कराकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर डीसी मनरेगा विनय कुमार, खण्ड विकास अधिकारी भदैया राम मिलन वर्मा, सहायक विकास अधिकारी पंचायत संतोष पाल, एपीओ आशुतोष वर्मा ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम प्रधान अबुशहवाज आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-संतोष पांडेय

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...