डीएम ने गोवंश आश्रय स्थलों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति न पाये जाने पर बीडीओ, ईओ को लगाई कड़ी फटकार

रायबरेली। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में निराश्रित व बेसहारा गौवंशीय पशुओं के संरक्षण हेतु मनरेगा योजनान्तर्गत निर्मित हो रहे आस्थायी, गोवंश आश्रय स्थल, जिला पंचायत स्तर से निर्मित हो रहे कांजी हाउस गोविन्दपुर विलौली, वि.ख. लालगंज, उमरन वि.ख. रोहनिया एवं नगर पंचायतों द्वारा निर्माणाधीन कान्हा उपवनों ऊँचाहार, नसीराबाद, परदशेपुर, बछरावा, सलोन के साथ दो वृहद गौ संरक्षणों केन्द्र सेंहगोखानपुर, विकास खण्ड बछरावां एवं सिद्वौरतारा विकास खण्ड सरेनी की प्रगति व गौवंश आश्रय स्थलों में संरक्षित पराली, मनरेगा योजनान्तर्गत कराये गये कार्यो में अपेक्षित प्रगति न पाये जाने पर समस्त बीडीओं, नगर पंचायतों के अधिशाषी अधिकारियों को कड़ी फटकार लगते हुए चेताया तथा निर्देश दिये कि समयबद्ध तरीके से यदि कार्यो में शिथिलता पाई गयी तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बढ़ती हुई ठण्ड को देखते हुए गौवंश केन्द्रों पर समुचित व्यवस्थओं को दुरूस्त रखा जाए व किसी भी दशा में जनपद में गौवंश निराश्रित न घूमता मिले।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बैठक में उपस्थित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित समस्त अधिकारियों को कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये अन्य विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल कार्य को पूर्ण किया जाये उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि यह मुख्यमंत्री जी की अत्यन्त महात्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरते। मुख्यमंत्री जी द्वारा होने वाली बैठकों में प्रमुख रूप से गौवंश संरक्षण केन्द्रों के बारे में जानकारी ली जाती है ऐसा न हो कि अधूरी जानकारियां देने पर मुख्यमंत्री द्वारा कोई कार्यवाही की जाये। इससे अच्छा या होगा कि समय रहते हुए अपने-अपने कार्यो के दायित्वों का निर्वहन करते हुए गौवंश संरक्षण केन्द्रों को पूर्ण करा लें और निराश्रित पशुओं को उसमें रखा जाये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय-समय पर एसडीएम, ईओ, नोडल अधिकारी अपने-अपने केन्द्रों निरीक्षण करते है तथा जो भी कमियां पाई जाये उसे बाते हुए कमियों को दूर कराया जाये।

जिलाधिकारी ने ठण्ड को देखते हुए यह भी कहा कि पशु केन्द्रों पर गौवंश सुरक्षित रहे ठण्ड से उनका बचाव रहे इसके लिए गौवंश के इर्द-गिर्द अलाव की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखा जाये। उनके चारा, पानी आदि में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। जो गौशालय निर्माणाधीन है उन्हें शीघ्र ही पूर्ण कराकर उनमें गौवंशों को रखा जाये। ग्राम प्रधानों दानदातों, किसानों आदि से गौवंश केन्द्रों में चारा हेतु पराली, भूसा आदि दान करने के लिए प्रेरित करे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 गजेन्द्र प्रताप सिंह डीपीआरओ, मनरेगा पवन कुमार, एडी सूचना प्रमोद कुमार, समस्त एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारी, नगर पालिका व नगर पंचायत अधिकारी एव जनपदस्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Loading...

इसके अतरिक्त जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने दीपावली के अवसर पर पटाखों आदि के प्रयोग से होने वाले वायु एंव ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम हेतु अतिशबाजी के बिक्री प्रयोग के सम्बन्ध में शासनादेश व शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुपालन में जनपद में दीपावली पर्व पर कोविड-19 के दृष्टिगत नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रतिबन्धों के साथ दीपावली पर्व पर पटाखों के प्रयोग व बिक्री की अनुमति प्रदान की है। जिसमें दीपावली पर्व के दौरान कम वायु प्रदूषण व ब्रान्डेड ग्रीन पटाखों का ही प्रयोग किया जायेगा। अर्थात धुंआ रहित एंव कम ध्वनि के पटाखें ही बेंचे व छोंडे जायेगें। पटाखों का प्रयोग दीपावली एंव गुरु पर्व पर रात्रि 08 से 10 बजे, छठ पर्व पर सुबह 06 बजे से 08 बजे तक एंव क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्या पर रात्रि 11ः55 से 12ः30 बजे तक ही किया जायेगा।

पटाखों का बिक्री लाइसेंसधारी विक्रेता द्वारा ही किया जायेगा। पटाखों के फटने के स्थान से 04 मीटर की दूरी पर 125 डी0बी0 से अधिक ध्वनि तीव्रता उत्पन्न करने वाले पटाखों का विक्रय निषेध रहेगा अर्थात तेज आवाज वाले पटाखों का विक्रय निषेध रहेगा। शान्त क्षेत्र में किसी भी समय पटाखे नही छोडे जायेंगें। शान्त क्षेत्र अस्पताल, शैक्षिक क्षेत्र, न्यायालय क्षेत्र से 100 मीटर की परिधि का क्षेत्रफल होगा। दीपावली पर्व मनाये जाने हेतु डिजिटल व लेजर आदि की नई तकनीकी का प्रयोग किया जा सकता है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

यूपी में महिलाओं से छेडख़ानी करने से रोकने पर सिपाही ने युवक को मारी गोली

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के सरायमीर थाना क्षेत्रांतर्गत शादी समारोह में जा रही महिलाओं ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *