Breaking News

दांतों व मसूड़ों में परेशानी को भूल से भी हलके में न लें हो सकती हैं ये बीमारी

अगर आपको दांतों  मसूड़ों की कठिनाई हो रही है तो इसे हल्के में न लें क्योंकि आपको अल्जाइमर की बीमारी हो सकती है. शोधकर्ताओं का बोलना है कि दांतों की बीमारी से अल्जाइमर का खतरा बढ़ता है.
आप अपने दांतों  मसूड़ों को जिनता ज्यादा साफ रखेंगे अल्जाइमर का खतरा उतना ही कम होगा.शोधकर्ताओं का बोलना है कि मसूड़ों से हानिकारक एंजाइम दिमाग की तंत्रिका कोशिकाओं तक जा सकते हैं  इन्हें नष्ट कर सकते हैं.
इससे दिमाग निर्बल होने कि सम्भावना है याददाश्त भी जा सकती है. यानी की मसूड़ों के सूजन, खून निकलने  दूसरी समस्याओं से उत्पन्न बैक्टीरिया मुंह के जरिए सीधे आपके दिमाग में जा सकते हैं.
शोधकर्ता माइडेल ने अपनी टीम के साथ मिलकर अल्जाइमर से पीड़ित 53 लोगों पर अध्ययन किया. इसमें 96 प्रतिशत अल्जाइमर के मरीजों में मसूड़ों की बीमारी देखने को मिली.आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अल्जाइमर की बीमारी में इंसान की याददाश्त चली जाती है. निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होने लगती है.
अपने सगे-संबंधियों के साथ ही यार-दोस्तों को भी भूलने लगता है. अल्जाइमर की बीमारी ज्यादातर बुजुर्गों में ही देखने को मिलती है.  अगर दांतों  मसूड़ों को साफ नहीं रखा गया तो यह बीमारी आपको भी हो सकती है. नॉर्वे की बर्गन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस पर शोध किया  दांतों  अल्जाइमर के बीच संबंध खोजा.
 यह अध्ययन साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं का बोलना है कि इसके डीएनए सबूत मिले हैं कि मुंह से बैक्टीरिया दिमाग में जा सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

गाजर का हलवा खाकर बोर हो चुके हैं तो बनाए ये नयी रेसिपी, बच्चों को आएगी बेहद पसंद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सर्दियों में गाजर का महत्व ही अलग होता ...