Breaking News

डैंड्रफ से निपटने के लिए करे ये आसान सा उपाय , फिर देखे फर्क

वैसे तो बालों में डैंड्रफ का होना एक कॉमन समस्या है। इस परेशानी में स्कैल्प पर बिल्ड अप जम जाता है, जो हल्का सा खुरचने पर गिरने लगता है या फिर बालों पर दिखने लगता है। इस परेशानी से निपटने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खों और तरीकों को अपनाया जा सकता है, लेकिन जो सबसे सिंपल तरीका है वह है नारियल तेल की मालिश।

हालांकि सिर्फ इस तेल की मालिश से फायदा नहीं मिलेगा आपको इसमें एक और तेल को मिक्स करना है। जानिए, नारियल के तेल में किस चीज को मिलाकर लगाने से डैंड्रफ कम होगा।

नारियल के तेल में नींबू

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से फायदा मिल सकता है। दरअसल नींबू में अम्लीय गुण होते हैं जो बालों को साफ करने का काम करते हैं। इसे नारियल के साथ मिलाकर लगाने से बालों से डैंड्रफ का सफाया हो सकता है। इसे अप्लाई करने के लिए बालों की लंबाई क मुताबिक नारियल का तेल लें और इसमें नींबू का रस भी मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर अप्लाई करें। इस कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे शैम्पू से साफ करें। इसे आप हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारे के लिए क्या लगाएं?

दादी नानी के पास डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय हैं। लेकिन नारियल के तेल को लगाना सबसे आसान है नारियल का तेल बालों को पोषण देने के लिए बेस्ट हैं। इसमें विटामिन-ई की भी अच्छी मात्रा होती है। इस तेल में आप नींबू के रस को मिला सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...