Breaking News

औचक निरीक्षण में डाक्टर, कर्मचारी ड्यूटी से मिले गैरहाजिर

• शहरी सीएचसी शिवपुर का सीएमओ ने किया औचक निरीक्षण

वाराणसी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बुधवार को शहरी सीएचसी शिवपुर का औचक निरीक्षण किया आकस्मिक निरीक्षण में यहां भी कई गड़बड़ी मिली। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ ने संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों से जवाब तलब किया है साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी है।

सीएमओ बुधवार की सुबह शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुर पहुंचे। निरीक्षण के समय डा करन गौतम अधीक्षक, डा एसके यादव एमए, डा नीतू शुक्ला एमडी, डा श्वेता राय गायनकोलाजिस्ट अनुपस्थित पायी गयी। हालांकि डा करन गौतम व डा एसके यादव निरीक्षण पूर्ण होने से पहले ही वहां आ गये। सीएमओ ने अनुपस्थित पाये गये चिकित्साधिकारियों का उक्त दिवस का वेतन अदेय करने का निर्देश दिया।

साथ ही अधीक्षक शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुर वाराणसी को निर्देशित किया कि अनुपस्थित पाये गये सभी चिकित्साधिकारियो का स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपनी संस्तुति सहित उनके कार्यालय में प्रेषित करना सुनिश्चित करे तथा प्रियंका राय स्टाफ नर्स, शालिनी सिंह योग प्रशिक्षक, मधु सिंह योग सहायक धनंजय मिश्र आयुष्मान मित्र, मनीष कुमार शर्मा स्टाफ नर्स, पूनम कुमारी स्टाफ (संविदा). अजय श्रीवास्तव वार्डव्याय, रमाकान्त पाण्डेय वार्डव्याय, विनीता सिंह वार्डआया, पूजा देवी वार्डआया अनुपस्थित पाये गये। इनका वेतन अग्रिम आदेश तक रोका जाये।

सीएमओ ने कहा कि इस सम्बंध में समय समय पर उनके स्तर से प्रत्येक बैठको एवं विभिन्न पत्रों के माध्यम से समस्त चिकित्साधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया गया हैं कि चिकित्सालय में समस्त कर्मियों की उपस्थिति समयानुसार सुनिश्चित किया जाय, परन्तु उपरोक्त निर्देशो के बावजूद चिकित्सालयों में चिकित्साधिकारियों एवं अन्य कर्मियो के अनुपस्थित रहने की प्रवृत्ति बनी हुई हैं।

इससे प्रतीत होता हैं कि उपरोक्त अनुपस्थित कर्मचारियों में अपने कार्यों के प्रति रूचि नहीं हैं। इसके साथ ही अपने उच्च अधिकारियों के द्वारादिये गये निर्देशो का अनुपालन भी नहीं किया जा रहा हैं। इस सम्बंध में बार बार निर्देशित करने के उपरान्त भी चिकित्साधिकारियो के कार्यशैली में कोई सुधार नहीं हो पा रहा हैं, और अपने कार्यों एवं दायित्व का निर्वहन नहीं किया जा रहा हैं। इसलिये इस सम्बंध में प्रशासनिक कार्यवाही करने हेतु उच्च अधिकारियों को अग्रसारित कर दिया जायेगा।

निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय एवं वार्ड की साफ-सफाई व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओ में लापरवाही को देखकर सीएमओ ने आपत्ति व्यक्त करते हुए अधीक्षक को साफ सफाई एवं अन्य व्यवस्था सुदृढ करने हेतु निर्देशित किया चिकित्सालय परिसर में खड़ी खराब एम्बुलेन्स को अविलम्ब चिकित्सालय परिसर से हटाकर एक तरफ किनारे खड़ी करने को निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान पता चला कि ओपीडी पंजीकरण काउण्टर पर आयुष्मान मित्र द्वारा पर्ची नहीं बनाया जा रहा , इस सम्बंध में सीएमओ निर्देशित किया कि ओपीडी काउण्टर पर आयुष्मान मित्र के द्वारा पर्ची बनवाया जाय तथा आयुष्मान मित्र उस पर अंकित करेगा कि मरीज का आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड बना हैं कि नहीं तथा उस पर आयुष्मान कार्ड धारक का मोहर लगाया जाय। तथा उसे अलग रखा जाय।

पर्ची काउण्टर पर पर्ची बनवा रही जेबा बानो से आयुष्मान कार्ड के बारे में पूछताछ किये तो उनके द्वारा बताया गया कि मेरा आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बन चुका हैं। उन्होंने अधीक्षक को निर्देशित किया कि जेबा बानो का ईलाज आयुष्मान गोल्डेन कार्ड से कराया जाय। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय का दवा वितरण कक्ष बन्द पाया गया। इस सम्बंध में मो. फारूक फार्मासिस्ट को निर्देशित किया गया कि वह निर्धारित समय से उपस्थित होकर दवा वितरण कक्ष को खोलकर रोगियों को दवा वितरण करे।

सीएमओ ने सभी चिकित्साधिकारी एवं कर्मचारी को अपनी ड्यूटी के समय निर्धारित ड्रेस कोड में कार्य करने हेतु निर्देशित किया । कहा कि चिकित्सालय में सभी ड्यूटियां ड्यूटी रोस्टर के अनुसार सम्पादित की जाय तथा उनका डिस्प्ले भी किया जाय। मरीजों एवं उनके परिजनो हेतु शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। मरीजों के लिये स्ट्रेचर एवं व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया गया।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...