Breaking News

डीपीओ ने जयनगर के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण

  • प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा

मधुबनी। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आईसीडीएस) द्वारा जयनगर परियोजना में कोरोना महामारी के पश्चात केंद्र खुलने के अवसर पर जयनगर परियोजना अंतर्गत केंद्र संख्या 57, 86 एवं 87 का भ्रमण किया गया। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा केंद्र पर दिए जाने वाले सभी सेवाओं से संबंधित प्रगति,केंद्र खुलने के पूर्व की तैयारी एवं प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा भी की गई। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं एवं सेविकाओं को निर्देशित किया गया कि सभी केंद्रों पर मेनू के आधार पर बच्चों को खाना,कुपोषित,अति कुपोषित बच्चों की पहचान,वृद्धि निगरानी, सभी प्रकार के रजिस्टर का संधारण एवं पोषण ट्रैकर में सभी डेटा को ससमय ऑनलाइन एंट्री सुनिश्चित करवाना उन सभी की जिम्मेदारी होगी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी इसका अनुश्रवण करेंगे।त्रुटि पाए जाने वाले केंद्रों से संबंधित महिला पर्यवेक्षिकाओं एवं सेविकाओं पर उचित करवाई की जाएगी।

महिलाओं को दी जाती है 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि: आईसीडीएस डीपीओ शोभा सिन्हा ने बताया प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को शिशु होने तक तीन किस्तों में कुल 5000 रुपये की राशि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दी जाती है। पहली किश्त 1000 रुपये दी जाती है जिसके लिए किसी भी सरकारी स्वास्थ्य इकाई में गर्भधारण करने के 150 दिनों के अंदर पंजीकरण कर जरूरी दस्तावेज देने पड़ते हैं। कम से कम 1 प्रसव पूर्व जांच करवाने पर 180 दिनों बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये एवं शिशु के जन्म के बाद उनके पंजीकरण व प्रथम चरण के टीकाकरण के बाद तीसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये की राशि दी जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए इन दस्तावेज की होगी जरूरत: विशेष अभियान में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओ की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओ को भी पात्र माना जायेगा। जिसका बच्चा 0 से 2 साल का हो, राशन कार्ड,बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र,माता पिता दोनों का आधार कार्ड,बैंक खाते की पासबुक,माता पिता दोनों का पहचान पत्र होना चाहिए।

जिले में योजना के लाभार्थी की स्थिति: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के जिला समन्वयक अंजनी कुमार झा ने बताया जिले में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए अभी तक कुल 1,08,394 लाभुकों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। जिसमें 86,308 प्रथम क़िस्त का भुगतान किया गया है। 79,394 द्वितीय क़िस्त का भुगतान तथा 65,372 तृतीय क़िस्त का भुगतान किया गया है। अबतक कुल 2,32,074 क़िस्त का भुगतान किया गया है । मधुबनी जिला अपने लक्ष्य का 100% प्राप्त कर राज्य में 24 वें स्थान पर है।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य: गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना। इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है।

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जयनगर रंजना कुमारी,प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला समन्वयक अंजनी कुमार झा, प्रखंड परियोजना समन्वयक संतोष ठाकुर,प्रखंड परियोजना सहायक ललन कुमार,महिला पर्यवेक्षिका पूनम कुमारी एवं प्रीति कुमारी आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...