Breaking News

डा शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री नरेंद्र कश्यप ने की समीक्षा बैठक

लखनऊ। नव वर्ष अवसर पर डा शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ में आज 02 जनवरी 2023 को दिव्यांगजन सशक्तीकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप द्वारा विश्वविद्यालय के पंचम तल पर स्थित प्रशासनिक भवन सभागार में विश्वविद्यालय में प्रशासनिक, शैक्षणिक, वित्तीय और अन्य आनुसांगिक विषयों पर समीक्षा, समन्वय बैठक सम्पन्न हुई।

इस बैठक में मंत्री नरेंद्र कश्यप के साथ ही विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राणा कृष्ण पाल सिंह , अपर मुख्य सचिव हेमंत राव, विशेष सचिव अजीत कुमार सिंह, निदेशक सत्य प्रकाश पटेल विश्वविद्यालय के कुलसचिव रोहित सिंह, परीक्षा नियंत्रक डा अमित कुमार राय, अनिल कुमार मिश्रा के साथ ही विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठातागण एवं समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहें।

इस समीक्षा बैठक में विभागीय मंत्री ने महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिया गया।

  • दिव्यांगजनों के लिए स्थापित डा शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ में दिव्यांग छात्र छात्राओं की संख्या बढ़ानें के लिए किए जाने वाले आवश्यक उपायों पर बल दिया गया।
  • दिव्यांगजनों के सर्वागीण विकास को दृष्टिगत रखते हुए उच्च शिक्षा के साथ-साथ पैरा ओलंपिक खेलों के प्रति ध्यान आकर्षण करने हेतु विश्वविद्यालय में स्थापित विशिष्ट स्टेडियम की सार्थक उपयोगिता सुनिश्चित हो सके इस पर बल दिया गया।
  • इस विशिष्ट स्टेडियम के संचालन एवं रख-रखाव हेतु प्रशासनिक व्यवस्था एवं खेलों की ट्रेनिंग हेतु खेल प्रशिक्षकों की आवश्यकता के दृष्टिगत विभिन्न पदों कों सृजित किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया।
  • विश्वविद्यालय में स्थापित कृत्रिंम अंग एवं पुनर्वास केन्द्र को देश के विशिष्ट केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देश प्रदान किये गये।

  • ब्रेल प्रेस के शीघ्र संचालन प्रारम्भ किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही एवं निर्देश प्रदान किया गया।
    विश्वविद्यालय की सुरक्षा के दृष्टिगत चाहरदिवारी के निर्माण एवं एक अतिरिक्त महिला छात्रावास की स्थापना को रेखांकित किया गया।
  • यह विश्वविद्यालय समूचे एशिया में दिव्यांगजनों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से समाज की मुख्यधारा में शामिल करने हेतु महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस लिए इसकी अवस्थापना सुविधाओं के साथ ही राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय पटल पर दिव्यांगता के क्षेत्र में सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने पर जोर दिया गया।

राहुल गांधी ने कमल हसन से की ये विशेष बातचीत

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

जी-20 : डिजिटल इन्डिया की जानकारी देगी DG वैन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास ...