Breaking News

फिक्की फ्लो ने किया ‘सीक्रेट टू रिवर्सिंग डिजीज’ कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। स्वस्थ रहना हमारी समग्र जीवन शैली का हिस्सा है। एक स्वस्थ जीवन शैली जीने से पुरानी बीमारियों और दीर्घकालिक बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने बारे में अच्छा महसूस करना और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना हमारे आत्म-सम्मान और आत्म-छवि के लिए महत्वपूर्ण है।
हृदय रोग और कई अन्य सामान्य, पुरानी बीमारियां जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, कई ऑटोइम्यून विकार और यहां तक ​​​​कि कैंसर, सभी का एक ही कारण हैं ,हमारी अनुचित आहार की आदतें।  लेकिन अच्छी खबर यह है कि इन बीमारियों को  पौष्टिक खाद्य पदार्थों व पौधों पर आधारित आहार से बदला जा सकता है। फिक्की फ्लो लखनऊ ने अपने सदस्यों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया, जहां विशेषज्ञों ने कई पुरानी बीमारियों के प्रभावों को दूर करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाने के महत्व के बारे में बात की। कार्यक्रम में फ्लो सदस्यों को संबोधित करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध न्यूट्रीजेनोमिक्स एंड डिजीज रिवर्सल विशेषज्ञ करण कक्कड़ ने कहा कि मानव शरीर को अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए निर्मित किया गया है। पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों के साथ जीवनशैली की बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है, इस प्रक्रिया का नियमित पालन करने से उम्र बढ़ने के बावजूद व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है।
करण ने बताया कि सिर्फ सही खाने से जीवन के लिए खतरनाक बीमारियों जैसे मधुमेह, रक्तचाप, कैंसर, थायराइड आदि को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। अपनी सही जीवनशैली में बदलाव करके एक दवा मुक्त और रोग मुक्त दुनिया बनाई जा सकती है।
उन्होंने बताया कि “डब्ल्यूएचओ द्वारा हाल ही में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, भारत में 60% से अधिक मौतों को पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।  सबसे पहले और हम चाहते हैं कि यह संदेश हर घर तक पहुंचे।  यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जीवनशैली की बीमारियां अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतों का परिणाम हैं – बहुत अधिक प्रसंस्कृत भोजन, तनाव और निष्क्रिय दैनिक दिनचर्या का सेवन, लेकिन जीवनशैली में सुधार करके इसे पूरी तरह से बदला जा सकता है। एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, करण ने एक दशक में 5000+ से अधिक रोगियों के साथ मिलकर काम किया है, जिससे उन रोगियों को हर तरह की जीवन शैली या पुरानी बीमारी को दूर करने में मदद मिली है। करण ने जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम, उपचार में पोषण और पौध-आधारित आहार की भूमिका के बारे में विस्तार से बात की।
फिक्की फ्लो लखनऊ की चेयरपर्सन आरुषि टंडन ने बताया कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के महत्व पर जोर देना चाहिए, क्योंकि अक्सर, वे अपने पूरे परिवार के स्वास्थ्य की संरक्षक होती हैं।  उन्होंने यह भी कहा, फिक्की फ्लो ने हमेशा स्वास्थ्य को एक सुखी और फलदायी जीवन की आधारशिला माना है और हम लगातार हमारे सदस्यों और बड़े पैमाने पर समाज के स्वास्थ्य में सुधार के लिए ज्ञान और साधन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।” गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में 100 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया, जिनमें पूर्व अध्यक्ष ज्योत्सना कौर हबीबुल्लाह, उपाध्यक्ष, स्वाति वर्मा, सचिव वंदिता टंडन,शमा गुप्ता शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...