Breaking News

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान सा उपाय

मुहांसों के आयुर्वेदिक उपचार में जड़ी-बूटियों, मसालों और तेलों जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग शामिल है। यहाँ मुँहासे से छुटकारा पाने और स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार दिए गए हैं।

मोम शहद का उपयोग 
मुँहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारता है और त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। यह मुंहासों की सूजन और लाली को भी कम करता है। शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के रोमछिद्रों को कीटाणुरहित करने और कील-मुंहासों को जल्दी सुखाने में मदद करते हैं।

जंगली आंवले के पेस्ट का प्रयोग करें 
जंगली आंवला विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर होता है, जो मुंहासों से लड़ने के लिए एक शक्तिशाली घटक है। यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है।

चंदन पाउडर का उपयोग
चंदन पाउडर अपने अद्भुत उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद में, चंदन का उपयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुँहासे, सनबर्न, धब्बे और समय से पहले बूढ़ा होने के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं।

यह नीम की पत्तियों के पेस्ट का उपयोग कर 
मुँहासे के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपचार है । नीम को आयुर्वेद में ‘सर्वो रोग निवारिणी’ कहा गया है। यह अपने रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, यही वजह है कि नीम का व्यापक रूप से त्वचा रोगों के आयुर्वेदिक उपचार में उपयोग किया जाता है। नीम में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, गुण होते हैं.

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...