Breaking News

वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीका

आजकल लोगों के अंदर सबसे बड़ी समस्या वजन बढ़ने की है. गलत खान-पान के कारण लोगों के अंदर शारीरिक क्षमता तो मजबूत नहीं हो पाती है, लेकिन वजन तेजी के साथ बढ़ने लगता है. इसको रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है.

वजन बढ़ने के साथ-साथ लोगों के अंदर ब्लड पेसर, शुगर जैसी तमाम बीमारियां घेर लेती हैं. यदि इन बीमारियों से बचना है तो आपको अपनी दिनचर्या में कई चीजों को शामिल करना पड़ेगा. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिसको आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपका वजन 10 दिनों में घटना शुरू हो जाएगा.

नाश्ते में ले ओट्स
वजन को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खान-पान में बदलाव करना होगा. सुबह के नाश्ते में आपको ओट्स काफी फायदेमंद रहेगा. ओट्स में कैलोरी तो कम होती है. साथ ही प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं. यदि आप रोजाना ओट्स का सेवन करते हैं तो ये आपकी भूख को कम कर देगा. जिससे वजन बढ़ने से रुक जाएगा. उल्टा सीधा या फिर हाई कैलोरी वाली चीजों को खाने से बचें.

जामुन और स्ट्रॉबेरी का करें सेवन
आपको दोपहर में जब भूख लगे तो जामुन या स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. आपके वजन को कंट्रोल करने में हर तरह की बेरीफल फायदेमंद होगी, क्योंकि इनमें फ्लेवोनॉइड्स, विटामिंस, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा. इसलिए अपनी दिनचर्या में इसको भी शामिल कर ले. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी रास्पबेरी में एक तरह का अलग प्रोटीन और सोल्युबल फाइबर भी होता है, जिनका वजन घट रहा हो उन्हें इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

अंडा भी मददगार होता है
वजन को कंट्रोल करने में अंडा भी काफी मददगार साबित होता है. अंडा में विटामिंस, मिनिरल्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. अंडा एक लो कैलोरी वाला फूड है, जिसका सेवन शरीर में चर्बी नहीं बढ़ाता है. सुबह के समय में अंडा खाना आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है.

चिया बीच का करें सेवन
अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन तेजी के साथ घटे तो चिया बीज का सेवन कर सकते हैं. चिया बीज फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनिरल्स से भरपूर होता है. इसका सेवन आपके अंदर जमा चर्बी को तेजी से निकालता है. जिससे आपका वजन घटने लगता है.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...