Breaking News

CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए भारत आए विदेशी मेहमान

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने शुक्रवार को जिम्बाब्वे के विदेश मामलों के उपमंत्री डेविड मुसाबायाना से मुलाकात की, दोनों ने भारत-जिम्बाब्वे द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

👉विधानसभा चुनाव से 2 महीने पहले अशोक गहलोत करेगे ऐसा, नेताओं ने शुरू की तैयारी

मुलाकात के बाद MoS मुरलीधरन ने ट्वीट किया कि नई दिल्ली में भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी पर CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव के मौके पर जिम्बाब्वे के विदेश मामलों के उपमंत्री मुसाबायाना के साथ बातचीत करने में खुशी हुई। द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं और उन्हें आगे बढ़ाने के साधनों पर चर्चा की।

CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए भारत आए विदेशी मेहमान

जिम्बाब्वे के उपराष्ट्रपति कॉन्स्टेंटिनो चिवेंगा नई दिल्ली आ चुके हैं, वह CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए भारत आए थे। उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच विकास साझेदारी और व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।

👉भारत को अमेरिका से मिलेंगे जवाहिरी और सुलेमानी को मार गिराने वाले ड्रोन, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया सीआईआई-एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव के लिए नई दिल्ली पहुंचने पर जिम्बाब्वे के उपराष्ट्रपति कांस्टेंटिनो चिवेंगा का गर्मजोशी से स्वागत है। इस यात्रा से भारत-जिम्बाब्वे विकास साझेदारी और व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।

CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए भारत आए विदेशी मेहमान

भारत और जिम्बाब्वे के बीच घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंधों का एक लंबा इतिहास रहा है। भारत और जिम्बाब्वे विश्व व्यापार संगठन में जी20 के सदस्य हैं और आईपीआर और कृषि सब्सिडी पर एक समान स्थिति रखते हैं। जिम्बाब्वे आम तौर पर बहुपक्षीय मंचों और संयुक्त राष्ट्र में हमारे संकल्पों में अधिकांश चुनावों में भारत का समर्थन करता है।

👉महाराष्ट्र प्रीमियर लीग में ऋतुराज गायकवाड़ ने उड़ाया गर्दा, 22 गेंदों में बनाएं इतने रन

CII-EXIM अफ्रीका कॉन्क्लेव की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव ऑन इंडिया-अफ्रीका प्रोजेक्ट पार्टनरशिप को वर्ष 2005 में विदेश मंत्रालय और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से लॉन्च किया गया था।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...