Breaking News

क्रीमिया पुल को बम धमाके से उड़ाने वाले आठ संदिग्धों को एफएसबी ने हिरासत में लिया, पुल पर आवाजाही शुरू

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा कि उसने पिछले सप्ताह के स्पष्ट हमले में आठ संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिसने क्रीमिया पुल को तोड़ दिया और तीन लोगों को मार डाला, इंटरफैक्स ने बुधवार को सूचना दी। रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एकमात्र पुल पर एक लॉरी में धमाके के बाद उड़ा दिया गया।

उस दौरान सड़क व रेलवे मार्ग से गुजर रहे कई तेल टैंकरों ने आग पकड़ ली। हादसे में तीन लोगों के मौत हुई थी। इसी पुल से रूस यूक्रेन में सैन्य उपकरण भेजता है।क्रीमिया पर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था। रूस इसी पुल के जरिए यूक्रेन जंग के लिए सैन्य साजो सामान भेज रहा था। यह पुल केर्च जलडमरूमध्य पर है। इस पुल को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2018 में खोला था।

पांच रूसियों, तीन यूक्रेनियन और एक अर्मेनियाई को 8 अक्टूबर को हुए विस्फोट में उनकी कथित संलिप्तता के कारण हिरासत में लिया गया था, जो एक सड़क खंड को ध्वस्त कर दिया था और मॉस्को-निर्मित पुल के साथ एक प्रमुख ट्रेन तेल टैंक में आग लग गई थी, जो संलग्न प्रायद्वीप को मुख्य भूमि रूस से जोड़ता था।

यूक्रेन रूसी सेना की रसद रोकने के लिए उस पर लगातार हमला कर रहा था। यह क्रॉसिंग यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्र से 100 मील से अधिक दूर है।एफएसबी ने यूक्रेन की गुप्त सेवाओं पर विस्फोट के आयोजन का आरोप लगाया, जिसमें कीव एजेंट ने विस्फोटकों के पारगमन का समन्वय किया था।

About News Room lko

Check Also

‘दुनिया को बचाने के लिए केवल हमारे पास दो साल’, यूएन के जलवायु मामलों के प्रमुख ने दी चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र जलवायु प्रमुख साइमन स्टिएल ने बुधवार को बताया कि सरकारों, व्यापारिक नेताओं और ...