Breaking News

गूगल ने इन 16 एप्लीकेशन पर लगाया प्रतिबंध

गूगल उन कंपनियों में माना जाता है जिसकी पॉलिसी बेहद स्पष्ट और एक समान सभी पर लागू होती है। ऐसी अवस्था में #गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशंस के मामले में भी बहुत सख्त रहता है। अगर कोई एप्लीकेशन यानी #एप्स उसकी पॉलिसी के मुताबिक नहीं होते हैं, तो उन पर जरूरी एक्शन भी लेता है।

गूगल ने हाल ही में प्ले स्टोर से 16 एप्स को क्यों हटा दिया है। इन 16 एप्स को कुल 2 करोड़ से अधिक डाउनलोड मिले थे, उसके बावजूद भी अगर यह एप्स हटाए गए हैं तो इसके पीछे का कारण है सिक्योरिटी फर्म #McAfee जिसने इन एप्स की पहचान करते हुए बताया कि एप्लीकेशंस बैकग्राउंड में वेब पेज को खोल कर वास्तविक यूजर के रूप में विज्ञापनों पर क्लिक करा रहे थे, जो कि एक तरह से धोखाधड़ी है।

कि ओपन किए जाने के बाद ये ऐप्‍स कोड डाउनलोड कर लेते हैं, जो यूजर्स को अलर्ट किए बिना, लिंक और विज्ञापनों पर क्लिक किए बिना वेब पेज खोलने के लिए नोटिफिकेशन हासिल करते हैं। ऐसे में गूगल में तत्काल ही एक्शन लिया और उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया।

इन एप्लीकेशन की मौजूदगी यूटिलिटी एप्लीकेशन के रूप में थी जो फोन का टॉर्च ऑन करना, करेंसी कनवर्टर, क्यू आर कोड स्कैनर, कैलकुलेटर जैसे नार्मल कामों के लिए इनका इस्तेमाल किया जा रहा था।

सिक्योरिटी फर्म McAfee ने पाया कि इन एप्स में एडवेयर कोड भी पाए गए हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि बिना यूजर की जानकारी के एप्लीकेशन फोन से एक्स्ट्रा बैटरी भी खर्च करते थे और साथ में नेटवर्क यूज भी इसका ज्यादा होता था।

About News desk

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...