Breaking News

गूगल पे ने ऐप को बताया पूरी तरह सुरक्षित, कहा- पैसे ट्रांसफर करने में नहीं है कोई खतरा

गूगल पे ने बुधवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित प्रक्रिया द्वारा उसके प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से किए जाने वाले लेन-देन पूरी तरह से सुरक्षित हैं. गूगल पे का यह स्टेटमेंट, सोशल मीडिया पर इस चर्चा के बाद आया कि Google पे से पैसे ट्रांसफर करते समय आने वाले मुद्दों को कानून के तहत निवारण नहीं किया जा सकता है क्योंकि ये ऐप अनधिकृत है.

गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा, Google पे प्लेटफ़ॉर्म से पैसे ट्रांसफर करते समय अगर कोई दिक्कत आती है तो उसका समाधान क़ानून द्वारा नहीं किया जा सकता, क्योंकि ऐप अनधिकृत है. लेकिन यह गलत है और इसकी सच्चाई को एनपीसीआई की वेबसाइट पर वेरीफाई किया जा सकता है. गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि आरबीआई ने इस तरह की कोई बात अदालत की सुनवाई में नहीं कही है.

Loading...

किसी क़ानून उल्लंघन नहीं करता- इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि गूगल पे एक तृतीय पक्ष एप प्रदाता है और किसी भी भुगतान प्रणाली को संचालित नहीं करता है. साथ ही आरबीआई के मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने कहा कि इसका संचालन 2007 के भुगतान और निपटान प्रणाली कानून का उल्लंघन नहीं है.

Google के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि Google पे पूरी तरह से कानून के दायरे में है. Google पे पार्टनर बैंकों को UPI के माध्यम से पेमेंट करने के लिए एक प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता के रूप में काम करता है. देश में UPI ऐप्स को ‘थर्ड पार्टी ऐप’ है और उसे भुगतान सिस्टम ऑपरेटर होने की जरुरत नहीं है. यूजर्स Google Pay अपनी सर्विस 24 घंटे देता है इसकी मदद से किसी को कहीं भी आसानी से मनी ट्रांसफर की जा सकती है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

कार्ड में छपवाया Google Pay और Phone Pe का क्यूआर कोड, दुल्हन की मां का शगुन लेने के लिए अनोखा तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना वायरस ने लोगो का जीवन पूरी तरह ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *