Breaking News

जनपद के सभी हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर लगा स्वास्थ्य मेला

• 3500 से अधिक लोगों को मिला स्वास्थ्य लाभ

• गर्भाशय व स्तन कैंसर एवं कृमि मुक्ति के लिए किया जागरूक

• बच्चों को कृमि मुक्ति के लिए खिलाई एल्बेंडाज़ोल की दवा

औरैया। सरकार की ओर से स्वास्थ्य सेवाओ को बेहतर बनाने के प्रयास निरंतर किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में प्रत्येक माह की 14 तारीख को स्वास्थ्य मेला का आयोजन कराने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में जनपद के सभी आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मंगलवार को स्वास्थ्य मेला लगाया गया।

जिले में विशेष टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू

इसके अलावा कैंसर व कृमि मुक्ति के लिए समुदाय को जागरूक किया गया। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के अंतर्गत बच्चों को पेट के कीड़े (कृमि) निकालने के लिए एल्बेंडाज़ोल की दवा खिलाई गई। यह स्वास्थ्य मेला हर माह की 14 तारीख को लगाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद के सभी आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को निरंतर सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है जिसमें जनमानस को उसके क्षेत्र के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर निरंतर मातृ-शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण कार्यक्रम, किशोरी-किशोरी स्वास्थ्य परामर्श, वृद्धजन स्वास्थ्य, प्राथमिक जांच व उपचार आदि सेवाएँ प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्तर पर जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें, इसके लिए विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है।

नौनिहालों को मिल रहा जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा कवर

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक अजय पांडेय ने बताया कि सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) द्वारा ओपीडी में आने वाले 30 वर्ष से अधिक के लोगों को मुंह के कैंसर, गर्भाशय कैंसर और स्तन कैंसर के लक्षण, कारण, बचाव, उपचार आदि के बारे में जानकारी दी गयी।

इस दौरान तंबाकू-गुटखा से होने वाले मुंह के कैंसर के लिए लोगों को परामर्श दिया गया गया। साथ ही उन्हें तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित भी किया गया। इसके अलावा आयरन की गोली, जोड़ों में दर्द, टेली कंसल्टेंसी, परिवार कल्याण कार्यक्रम की सेवाएं दी गईं।

उन्होंने बताया की बच्चों को कृमि मुक्ति के लिए एल्बेंडाज़ोल की दवा खिलाई गई। साथ ही बताया गया कि कैंसर संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए झिझकना नहीं चाहिए, इस पर खुलकर बात करना जरूरी है।

हेल्थ वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेले के आयोजन का उद्देश्य मलिन बस्तियों और दूर-दराज के क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच बढ़ाना है। उन्होने बताया कि मंगलवार को जनपद के सभी हेल्थ वेलनेस सेंटर पर आयोजित स्वास्थ्य मेला में 3550 लोगों को लाभ मिला।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

राज्य सूचना आयुक्त डॉ दिलीप अग्निहोत्री ने पूर्व राज्यपाल राम नाईक को पद्म भूषण मिलने पर बधाई दी

लखनऊ। बीते 16 अप्रैल को पूर्व राज्यपाल राम नाईक (Ram Naik) ने अपने जीवन के ...