Breaking News

अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय हैदराबाद परिसर में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन

लखनऊ। अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया। हिंदी पखवा के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिसमे परिसर के छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। पखवाड़ा की शुरुआत 14 सितंबर 2023 को उद्घाटन समारोह के रूप में हुई।

लखनऊ विश्वविद्यालय: अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय परिसर में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन

उद्घाटन समारोह में प्रतिभागियों ने कवि सम्मेलन, प्रश्नोत्तरी, नाटक मंचन, गायन आदि द्वारा हिंदी भाषा की उपयोगिता और महत्व को बताया। 21 सितंबर 2023 को “विविधता में एकता” विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमे प्रतिभागियों ने विभिन्न रंगों के माध्यम से संबद्ध विषय पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय: अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय परिसर में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन

इसके उपरांत 27 सितंबर 2023 को “राष्ट्र निर्माण में भाषा का योगदान” विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमे प्रतिभागियों ने उपरोक्त विषय के पक्ष एवं विपक्ष में अपनी बात रखी।

👉अक्टूबर में सूर्य और चंद्र ग्रहण कब है, कैसे और कहां देखें ? सूतक का समय नोट कर लें

हिंदी पखवाड़ा के समापन समारोह का आयोजन दिनांक 4 अक्तूबर 2023 को किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के अंग्रेजी एवं आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग में कार्यरत प्रो आरपी सिंह आमंत्रित थे। समापन समारोह में क्षेत्रीय परिसर के निदेशक प्रो रजनीश अरोड़ा ने हिंदी भाषा के महत्व और प्रचार–प्रसार पर केंद्रित अपना उद्बोधन दिया।

लखनऊ विश्वविद्यालय: अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय परिसर में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन

मुख्य अतिथि प्रो आरपी सिंह ने हिंदी भाषा, संस्कृति और अनुवाद विषय पर अत्यंत रोचक व्याख्यान दिया। उन्होंने भाषा विनिमय एवं सांस्कृतिक सामंजस्य की उपयोगिता को सरल शब्दों में समझाया। समारोह के दौरान पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित की गई प्रतियोगिताओं में विजयी छात्र–छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम का संयोजन डॉ जी रेणुका देवी, डॉ मनीष कुमार गौरव तथा डॉ पुष्प रंजन द्वारा किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...