Breaking News

नेपाल में भारत की अनुदान सहायता से बनाए गए स्कूल भवन का हुआ उद्घाटन

भारत की दूतावास के प्रभारी नामग्या सी खम्पा ने नेपाल के पोखरा मेट्रोपॉलिटन सिटी -13, ढांड बेन्सी, कास्की जिले में मंगलवार को ‘श्री अरवा बिजय माध्यमिक विद्यालय’ के नए स्कूल भवन का उद्घाटन किया। इस इमारत को भारत सरकार द्वारा नेपाल की दी गई अनुदान सहायता से बनाई गई है।

भारत-नेपाल विकास सहयोग के तहत एक उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजना का हिस्सा है स्कूल।

भारतीय दूतावास ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा कि परियोजना की अनुमानित लागत 36.30 मिलियन है। यह शिक्षा के क्षेत्र में भारत-नेपाल विकास सहयोग के तहत एक उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजना के रूप में शुरू की गई थी।
आधिकारिक बयान के अनुसार यह नेपाल में इस वर्ष उद्घाटन की जा रही 75 परियोजनाओं में से एक है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश-दुनिया में मनाए जा रहे कार्यक्रम “भारत@75 आजादी का अमृत महोत्सव” के एक हिस्से के रूप में इस परियोजना का उद्घाटन किया गया है।

दूतावास के की तरफ से जारी बयान के अनुसार यह स्कूल का शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादे ढांचे के निर्माण में भारत सरकार की तरफ से नेपाल को किए जा रहे निरंतर सहयोग को प्रदर्शित करता है।
बता दें कि वर्ष 2003 से, भारत ने नेपाल में 527 से अधिक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) को हाथ में लिया है। जिनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, कनेक्टिविटी, स्वच्छता और अन्य सार्वजनिक उपयोगिताओं के निर्माण के क्षेत्रों की 470 परियोजनाओं को पूरा किया जा चुका है। 57 एचआईसीडीपी नेपाल के गंडकी प्रदेश में हैं, जिनमें पूर्ण हो चुकी 11 परियोजनाएं कास्की जिले में हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

बड़ी खबर: तालिबान की सरकार ने 21 साल बाद खोद निकाली मुल्ला उमर की कार, जिसका अमेरिका से हैं कनेक्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें इंटरनेशनल :तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर की 21 ...