Breaking News

मोनोजेनिया (ISM9) पर 9वीं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग द्वारा हेल्मिन्थोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के सहयोग से मोनोजेनिया पर चार दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन आज कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय प्रोफेसर अलोक कुमार राय द्वारा किया गया।

मोनोजेनिया (ISM9) पर 9वीं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन

इस कार्यक्रम में प्रो आलोक कुमार राय सहित 30 से अधिक विदेशी और 34 भारतीय शोधकर्ताओं ने भाग लिया। यह संगोष्ठी 11 अक्टूबर 2023 तक जारी रहेगी। इस चार दिवसीय सम्मेलन के आयोजन सचिव डॉ अमित त्रिपाठी ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया और इस संगोष्ठी के उद्देश्य और संदर्भ को समझाया।

👉दतिया में है आध्यात्मिक स्वर्ग जिसे कहा जाता है माँ पीताम्बरा देवी मंदिर

कुलपति ने बड़ी संख्या में विदेशी नागरिकों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की और प्रतिभागियों को अगले चार दिनों में उनके विचार-विमर्श के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि विदेशी प्रतिनिधि लखनऊ और भारत के विभिन्न ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा करें।

मोनोजेनिया (ISM9) पर 9वीं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन

पहले दिन 15 व्याख्यान और 23 पोस्टर प्रस्तुत किये गये। फ्रांस के पेरिस में नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के प्रो जस्टिन जेएल द्वारा मोनोजीनियंस की गैर-एकाधिकारता पर चर्चा दिन के मुख्य आकर्षणों में से एक थी। दक्षिण अफ्रीका में लिम्पोपो विश्वविद्यालय के आई पिक्रिलोवा ने इक्कीसवीं सदी में मोनोजेनियन वर्गीकरण के महत्व और स्थिति पर जोर दिया।

👉धर्म के मार्ग पर चलने से मन विकृतियों से दूर होता है: धर्मवीर प्रजापति

डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के कर्ट बुचमैन ने 1776 से 2023 तक डेनमार्क में मोनोजेनियन अनुसंधान के इतिहास के बारे में बात की। पद्मश्री प्रोफेसर वीना टंडन ने अनुरान उभयचर में पॉलीस्टोम मोनोजेनियन स्पेक्ट्रम पर चर्चा की। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर औदसिया तहसीन ने कृमि की विविधता पर चर्चा की।

मोनोजेनिया (ISM9) पर 9वीं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन

इस संगोष्ठी के तहत शाम को रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से भारत की कला और लोक संस्कृति को प्रस्तुत किया गया। अनुष्का प्रसाद द्वारा दक्षिण भारत के भरतनाट्यम नृत्य की प्रस्तुति के साथ “समन्वय” समूह द्वारा कथक के माध्यम से गणेश वंदना और उसके बाद सूफी कथक प्रस्तुत किया गया।

तबला व सितार जुगलबंदी में नवीन मिश्र, संकल्प मिश्र व विकास मिश्र ने छाप छोड़ी। तुषार राणा द्वारा राजस्थानी, हरियाणवी एवं पंजाबी लोकनृत्य प्रस्तुत किये गये। अभिनव श्याम तिवारी ने अपने गिटार पर अंग्रेजी गानों की धुन बजाकर विदेशी मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मोनोजेनिया (ISM9) पर 9वीं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन

अंत में लखनऊ विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने श्रीलंका की अद्भुत प्रस्तुति दी जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का संचालन जंतु विज्ञान विभाग से डॉ आकांशा ने किया तथा कार्यक्रम की समन्वयक अर्थशास्त्र विभाग से प्रो रोली मिश्रा थीं। कार्यक्रम में प्रो अनूप कुमार भारती एवं प्रो गीतांजलि मिश्रा सहित अन्य शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...